Remedies to get Rid Of Water Bugs: पानी वाले कीड़ें के काटने को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार

Read in English
How to Prevent Water Bugs

Remedies to get Rid Of Water Bugs: पानी के कीड़ें के काटने पर क्या करें

Remedies to get Rid Of Water Bugs: बरसात के मौसम में अधिक कीड़े दिखते हैं क्योंकि ये ज्यादातर गंदगी में ही होते हैं। बारिश की पानी में बहुत गंदगी होती है। इन कीड़ों के काटने पर कई समस्याएं हो जाती है जैसे- लालीपन, घाव, पस वाले घाव, दर्द और जलन। ये त्वचा पर इंफेक्शन को भी बढ़ाता है जिसके कारण असहजता महसूस होती है। पानी वाले कीड़ें मीठी चीजों पर भी आसानी से आ जाते हैं जैसे- स्विट सीरप। कीड़ें के काटने पर अक्सर लोग दवाइयों के जगह घरेलू उपचारों का उपयोग करते हैं। घरेलू उपचार आसानी से प्रभावित हिस्से को ठीक कर सकता है और त्वचा पर किसी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है। ये घरेलू उपचार कीड़ें के काटने पर होने वाले दाग-धब्बों को भी आसानी के कम कर देता है। [ये भी पढ़ें: Alcohol to treat head lice: एल्कोहल की मदद से जूं की समस्या कैसे दूर करें]

Remedies to get Rid Of Water Bugs: कीड़ें के काटने पर कौन से घरेलू उपचारों की मदद लें

  • प्याज
  • सिरका
  • गर्म पानी
  • लहसून का स्प्रे
  • रोकथाम युक्तियां

प्याज:

Best Home Remedies for water bugs
Remedies to get Rid Of Water Bugs: प्याज की मदद से इस समस्या से निजात पाएं

प्याज के कुछ टुकड़ें लें और उसे प्रभावित हिस्से पर रब करें। यह बहुत प्रभावी होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्याज में सल्फर होता है जिसमें मौजूद स्ट्रॉन्ग अरोमा कीड़ों को दूर करता है।

सिरका:
1 चम्मच सफेद सिरका और 1/2 कप पानी लें। अब इन दोनों को एक स्प्रे बोतल में डालकर प्रभावित हिस्से पर स्प्रे करें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं। सिरका इसलिए प्रभावी होता है क्योंकि वो एसिडिक होता है।

गर्म पानी:
3-4 कप पानी को उबालें और उसे एक स्प्रे बोतल में डाल दें और उसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। कीड़ें गर्म पानी के तापमान को बरदास्त नहीं कर पाते हैं।

लहसून का स्प्रे:
5-6 लहसून के टूकड़े, 1 चम्मच लिक्विड सोप और 1 कप पानी लें। 1 कप पानी को गैस पर रखें और उसमें लहसून के टूकड़ों को डालें, थोड़ी देर बाद उन टुकड़ों को निकाल लें और पानी में लिक्विड सोप डालें। यह मिश्रण ठंडा होने पर एक स्प्रे बोतल में डालें और उसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इस प्रक्रिया को रोजाना करें।

रोकथाम युक्तियां:

कीड़ों के काटने पर कई प्रकार की असहजता महसूस होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपचारों की मदद से आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "