Tips for Hangnails: नाखूनों के पास की त्वचा हटने पर क्या करें

Tips for Treating Hangnails

Tips for Hangnails: नाखून के पास की त्वचा हट जानें पर क्या करें

Tips for Hangnails: नाखूनों के पास की त्वचा निकल जानें पर बहुत दर्द महसूस होता है और इसके कारण आस-पास की त्वचा भी लाल हो जाती है। नाखूनों के पास की त्वचा तब हट जाती है जब त्वचा क्युटिकल्स से अलग हो जाती है। यदि इस समस्या को जल्द से जल्द नहीं ठीक की जाएगी तो इसके कारण इंफेक्शन हो सकता है और आपके दर्द और सूजन बढ़ता जाएगा। यह समस्या ज्यादातर ठंड के मौसम में होती है क्योंकि ठंड में त्वचा रूखी हो जाती है। हार्श साबून, पानी में ज्यादा समय तक हाथ रखना या फिर तापमान कम होने के कारण त्वचा रूखी हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ आसान से टिप्स का पालन कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: नाखून चबाने की आदत को कैसे छुड़ाएं]

Tips for Hangnails: क्या करें जब नाखूनों के पास की त्वचा हट जाए

  • नाखूनों को मॉइश्चराइज करें
  • नाखून के पास की त्वचा छोटी होने पर ही उसे काट दें
  • दांत से नाखून काटना छोड़ दें
  • एसिटोन का इस्तेमाल करने से बचें
  • पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करें

नाखूनों को मॉइश्चराइज करें:
रूखी त्वचा होने के कारण नाखून के पास की त्वचा हटने लगती है। अपने हाथों और नाखूनों को हैंड क्रीम या फिर विटामिन-ई ऑयल की मदद से नियमित रूप से मॉइश्चराइज करें। हार्श साबुन और डिटर्जेंट से अपने हाथों को बचाने के लिए आप कपड़ें या बर्तन धोते वक्त रबड़ के दस्ताने पहनें।

नाखून के पास की त्वचा छोटी होने पर ही उसे काट दें:
अपनी त्वचा छिलने के बजाय उसे काटने के लिए क्यूटिकल निपर का इस्तेमाल करें। जितना अधिक आप इंतजार करेंगे, उतना ही बदतर हो जाएगा। यह भी सलाह दी जाती है कि आप अपने नाखूनों को अक्सर ट्रिम करें और नियमित रूप से मैनीक्योर करते रहें। यह नाखूनों के पास की त्वचा के हटने को काफी हद तक रोक देता है।

दांत से नाखून काटना छोड़ दें:

Correct Way to Get Rid of Hangnails
Tips for Hangnails: नाखून दांत से काटना छोड़ दें

अपने नाखूनों को दांत से काटना एक बहुत ही खराब आदत होती है। यह आपके नाखूनों और उनके आसपास के क्षेत्र को नुकसान पहुंचाता है। इससे नाखूनों के पास की त्वचा आसानी से विकसित होने लगती है।

एसिटोन का इस्तेमाल करने से बचें:
नेल पॉलिश रिमूवर जिनमें एसीटोन की उच्च मात्रा होती है, आपके हाथों और नाखूनों को रूखा कर देती है। इसलिए ऐसे नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें जो माइल्ड हों। ऐसे रिमूवर का उपयोग करें जिसमें ग्लिसरीन और विटामिन ई जैसे मॉइश्चराइजिंग तत्व शामिल हों।

पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करें:
एक संतुलित आहार बनाए रखना आपके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है ना कि केवल हैंगनेल को रोकने के लिए। आयरन और कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थो का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: Fingernail Health: लहसून और नींबू की मदद से नाखून को कैसे मजबूत बनाएं]

नाखूनों के पास की त्वचा हट जानें पर बहुत दर्द महसूस होने लगती है और सूजन भी हो जाता है। ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स का पालन कर के इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "