आंखों के चारों और जमा कोलेस्ट्रोल को कम करने के घरेलू उपाय

Cholesterol Deposits Around Eyes

Cholesterol Deposits Around Eyes: आंखों के चारों ओर कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Cholesterol Deposits Around Eyes: आंखों के आसपास और विशेषकर आंखों के नीचे कोलेस्ट्रॉल जमा होने की समस्या आम होती है। यह  एलडीएल कोलेस्ट्रॉल होता है जो शरीर के लिए हानिकारक होता है। आंखों के नीचे कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कई कारण जैसे डायबिटीज, लिवर संबंधी बीमार, कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाना और अनुवांशिक कारण हो सकते हैं। आंखों के नीचे कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण खूबसूरती कम हो जाती है इसलिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके इसे कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आंखों के नीचे जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: Remedies for watery eyes: आंखों से पानी आने की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय]

Cholesterol Deposits Around Eyes:  आंखों के चारों और जमा कोलेस्ट्रोल को कम करने के उपाय

  • लहसुन
  •  एप्पल साइडर वेनेगर
  • मेथी के बीज
  • केले के छिलके

1.लहसुन-
लहसुन का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में तो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता ही है साथ ही लहसुन के पेस्ट को आंखों के नीचे लगाकर रखें और आंखों को 15 मिनट तक बंद रखने के बाद चेहरा धो लें। इससे आंखों के नीचे जमा अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।[ये भी पढ़ें:  Garlic for Weight loss: लहसुन कैसे वजन कम करने में मदद करता है ]

2. एप्पल साइडर वेनेगर-
एप्पल साइडर वेनेगर एलडीएल यानि की बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है इसलिए इसे पानी के साथ मिलाकर पीने से आंखों के आसपास जमा कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। इसी के साथ एप्पल साइडर वेनेगर को पानी में मिलाकर कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाने पर भी कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है।

3. मेथी के बीज-
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए मेथी के बीज भी काफी फायदेमंद होते हैं। पानी में रातभर मेथी के बीज भिगोकर रखें और सुबह इसे खाली पेट पीने से बुरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है और आंखों के नीचे इन भीगे मेथी के बीजों की पेस्ट को लगाने से भी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है।

4. केले के छिलके-

home remedies to Get Rid of Cholesterol Deposits Around Your Eyes
Cholesterol Deposits Around Eyes: केले के छिलके का इस्तेमाल आंखों के आसपास जमा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

प्राकृतिक तरीके से आंखों के नीचे जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए केले का छिलका उपयोगी होता है क्योंकि यह त्वचा के लिए उपयोगी एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए केले के छिलके को टुकड़ों में काटकर आंखों के नीचे की पर मसाज करें और 30 मिनट बाद चेहरा धो लें।

[ जरुर पढ़ें:  Remedies for dry nose: नाक में सूखेपन को दूर करने के लिए घरेलू उपचार ]

इन घरेलू उपायों की मदद से आंखों के नीचे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद मिलती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "