Remedies For Headache: सिर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए आइस थेरेपी

Read in English
Simple steps to head off the pain

आइस थेरेपी सिर दर्द से राहत पाने में मदद करती है।

Remedies For Headache: कई दशकों से लोग सिरदर्द का सही इलाज खोजने की कोशिश कर रहे हैं। सिर दर्द के कारण आप काफी परेशान हो सकते हैं जिससे आपका दिनभर का काम भी प्रभावित होता है। हालांकि इसके लिए आप कुछ प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइस थेरेपी इनमें से एक है। अपने प्रभावी परिणामों के कारण आइस थेरेपी सिर दर्द के लिए एक कारगर उपचार बन गई है। आइस थेरेपी चाइनीज़ मरडियन सिस्टम पर आधारित है जो शरीर के बिंदुओं पर काम करती है। इसमें प्रेशर, आइस या सुइयों का उपयोग किया जाता है। प्राचीन चीनी तरीकों के अनुसार, शरीर को 12 ज़ोन में बांटा गया है, जिन्हें मेरिडियन कहा जाता है। यह थेरेपी इन्हीं मेरेडियन पर काम करती है। [ये भी पढ़ें: कितने तरह का हो सकता है सिर दर्द]

Remedies For Headache: आइस थेरेपी कैसे सिर दर्द से राहत पाने में मदद करती है

  • प्राचीन चाइनीज फिलोसॉफी क्या है
  • आइस थेरेपी की प्रक्रिया
  • यह थेरेपी कैसे काम करती है
  • आइस थेरेपी के फायदे

प्राचीन चाइनीज फिलोसॉफी क्या है
प्राचीन चाइनीज फिलोसॉफी को जो लोग फॉलो करते हैं, उनका मानना है कि शरीर ऊर्जा से बना है जिसे “क्यूआई” कहा जाता है। शरीर में होने वाली कोई भी समस्या ऊर्जा के प्रवाह को रोकती है। ऊर्जा के सही प्रवाह के लिए, आपको कुछ बिंदुओं को दबाना चाहिए। आइस थेरेपी इसी का एक उदाहरण है।

आइस थेरेपी की प्रक्रिया
इस थेरेपी के दौरान, आपको क्यूआई क्लॉट को तोड़ने के लिए सही दबाव लगाने की जरुरत होती है। इसके लिए सही प्रक्रिया की आवश्यकता है, अन्यथा यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

इस थेरेपी के दौरान आपको किसी कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़ें लेने हैं। इन्हें दर्द वाले हिस्से पर रखें। ध्यान रखें कि टुकड़ें अपनी जगह से खिसकें नहीं। इसे 15-20 मिनट के समय के लिए रखें। एक मिनट के अंदर यह भाग थोड़ा गर्म होना शुरू हो जाएगा। दिन में दो बार इस थेरेपी को दोहराएं विशेष रुप से सुबह के समय और फिर रात में सोने से पहले।

यह थेरेपी कैसे काम करती है

Ice therapy For Treating Your headache
आइस थेरेपी सिर दर्द के लिए एक कारगर उपचार है।

यह थेरेपी शरीर में एंडोर्फिन को रिलीज करती है जिसके परिणामस्वरूप शुरुआत से ही आप अच्छा महसूस करने लगेंगे। हालांकि, यह ध्यान रखें कि आइस थेरेपी किसी के लिए उपयुक्त नहीं है, विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं या किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसने पेसमेकर लगाया है। सिज़ोफ्रेनिया से ग्रस्त लोगों को यह नहीं करनी चाहिए।

आइस थेरेपी के फायदे
आइस थेरेपी के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह नींद, पाचन समस्याओं और न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर में मददगार है। इसलिए, दर्द से राहत पाने के आइस थेरेपी प्रचलित विधि है। यह रक्त के संचार को भी बढ़ाती है। तनाव और चिंता से राहत पाने में सहायक है। यदि सही तरीके से उपयोग किया जाए तो आइस थेरेपी एक उपचार है।

[जरुर पढ़ें: सिर दर्द दूर करने के आसान उपाय]

ये आइस थेरेपी के कुछ लाभ हैं और सिर दर्द से राहत पाने के लिए इसके इस्तेमाल का तरीका। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "