सेब के सिरके की मदद से गले का दर्द कैसे दूर करें

Read in English
how apple cider vinegar treats sore throat

गले में दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। गले में दर्द की वजह से बात करने या कुछ खाने-पीने में परेशानी महसूस होने लगती है। यह परेशानी किसी भी वर्ग के लोगों में हो सकती है। इस दर्द का कारण गले में सूजन या खराश होना भी हो सकता है। इस समस्या के लिए सेब के सिरका का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसकी वजह से दर्द में जल्दी राहत मिलती है। सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेशन गुण होते हैं, जो सूजन और संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं। आइये जानते हैं कि किस तरफ सेब के सिरके का इस्तेमाल गले का दर्द कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: एक्जिमा का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार]

सेब के सिरका कैसे गले का दर्द दूर करता है:
सेब का सिरका एसिडिक नेचर का होता है, जो कि आपके गले के टिशू का पीएच स्तर संतुलित करता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। सेब के सिरके में मौजूद इनुलिन नामक प्रीबायोटिक तत्व रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

सेब के सिरके का कैसे इस्तेमाल करें:
सेब का सिरका:
how apple cider vinegar treats sore throat एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर गरारे कीजिए। इसका इस्तेमाल दिन में 3-4 बार करें। इसके एक्स्पैक्टोरेंट गुण गले की सूजन को कम करते हैं। [ये भी पढ़ें: केले के छिलके की मदद से दांतों का पीलापन कैसे साफ करें]

सेब का सिरका और लाल मिर्च: 1 चम्मच सेब के सिरके, 1 चम्मच लाल मिर्च का पाउडर, 3 चम्मच शहद को 1 गिलास गर्म पानी में मिला दें। इस मिश्रण से दिन में 2-3 बार गरारे करें और गरारे करते हुए थोड़ा-सा मिश्रण पी भी लें। इस उपाय से गले की खराश खत्म हो जाती है।

सेब का सिरका और दालचीनी: 1-1 चम्मच सेब के सिरके, दालचीनी पाउडर, शहद और नींबू के रस को 1 कप गर्म पानी में मिलाएं। इस मिश्रण का धीरे-धीरे सेवन करें। इसके साथ आप इस मिश्रण से गरारे भी कर सकते हैं। इस उपाय को दिन में 2-3 बार करें।

सेब का सिरका और शहद: 2 चम्मच सेब का सिरका और 2 चम्मच शहद को 1 गिलास गर्म पानी में मिलाएं। इस मिश्रण का दिन में एक बार जरुर सेवन करें। सेब के सिरके के साथ शहद मिलाने से इसका प्रभाव बढ़ जाता है।

सेब का सिरका और नींबू: 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच नींबू का रस मिला दें। दिन में 2-3 बार इसका धीरे-धीरे सेवन करें। सेब का सिरका और नींबू दोनों ही एसिडिक नेचर के होते हैं, जो गले की सूजन कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: कान के संक्रमण को दूर करने के लिए घरेलू उपाय]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "