Honey and Nuts for Thyroid: शहद और नट्स का इस्तेमाल कैसे थायरॉयड की समस्या को कम करता है

Read in English
Ways to Heal Thyroid Problems Naturally

Honey and Nuts for Thyroid: थायरॉयड की समस्या को दूर करने के उपाय

Honey and Nuts for Thyroid: थायरॉयड एंडोक्राइन ग्लैंड का हिस्सा होता है जो हार्मोन्स का उत्पादन करती है। यह मेटाबॉलिक, कार्डियोवस्कुलर और इमोशनल स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होती है। थायरॉयड वाले हार्मोन्स शरीर को सक्रिय करते हैं और शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ भी रखते हैं। जिन लोगों को थायरॉयड होती है उन्हें- मोटापा, थकावट, शरीर में दर्द और सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए शहद और नट्स का इस्तेमाल एक बेहतरीन विकल्प होता है और शरीर को किसी प्रकार की हानि भी नहीं पहुंचती है। हालांकि इस समस्या को खत्म नहीं किया जा सकता है लेकिन आप इन उपायों को अपनाकर थायरॉयड के लक्षणों को कम कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: हाइपोथायरायडिज्म की परेशानी में कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए]

Honey and Nuts for Thyroid: जानिए कैसे शहद और नट्स थायरॉयड से राहत प्रदान करता है

  • शहद और नट्स कैसे लाभकारी होता है
  • थायरॉयड के लिए नट्स के लाभ
  • थायरॉयड के लिए शहद के लाभ
  • शहद और नट्स कैसे बनाएं
  • कैसे इनका सेवन करें

शहद और नट्स कैसे लाभकारी होता है:

honey to treat thyroid
Honey and Nuts for Thyroid: शहद और नट्स से राहत मिलता है

शहद और नट्स का मिश्रण थायरॉयड के हार्मोन को उत्तेजित करता है। नियमित रूप से इसका सेवन हार्मोन्स के उत्पादन को कम करता है।

थायरॉयड के लिए नट्स के लाभ:
नट्स में उच्च मात्रा में सेलेनियम होता है जो थायरॉयड की एक्टिवीटि को रोकता है और हार्मोन के उत्पादन को भी सही करता है। शरीर में सेलेनियम की मात्रा कम हो जाने के कारण आयोडिन की समस्या हो जाती है जो हाइपोथायरॉयड की समस्या को बढ़ाता है। नट्स में फैटी एसिड होता है जो सूजन को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है।

थायरॉयड के लिए शहद के लाभ:
शहद में एंजाइम, मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है। ऑर्गेनिक शहद में नेचुरल शुगर होता है जो सेल्स के लिए ऊर्जा का काम करता है। शहद शरीर के टॉक्सिंस को नष्ट कर देता है और थायरॉयड की समस्या को भी कम करता है। इसके अलावा शहद में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो हार्मोन्स को बैलेंस करता है।

शहद और नट्स कैसे बनाएं:
40 नट्स और 3 कप ऑर्गेनिक शहद लें। नट्स को छोटे-छोटे भागों में कर लें और उसे एक जार में रख लें और उसमें शहद डाल दें। अब इसे किसी ठंडे जगह में 7-10 दिन तक रख दें।

इनका सेवन कैसे करें:
इसे रोजाना नाश्ते के पहले 2 चम्मच खाएं। इसका सेवन आपको रात को भी करना है। नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन करना आपके थायरॉयड की समस्या को कम कर सकता है। [ये भी पढ़ें: प्राकृतिक तरीकों से करें थाइरॉइड में होने वाली समस्याओं की रोकथाम]

थायरॉयड की समस्या को खत्म करना मुश्किल होता है लेकिन आप इससे राहत पा सकते हैं। नट्स और शहद का सेवन आपको इस समस्या से राहत प्रदान कर सकता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "