हींग के इस्तेमाल से किए जाने वाले घरेलू उपचार

Asafoetida for diseases

Asafoetida for diseases: हींग का इस्तेमाल कई तरह के रोगों को ठीक करने में किया जा सकता है।

benefits of Asafoetida: हींग की खूशबू काफी अच्छी होती है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल खाने में खुश्बू बढ़ाने के लिए किया जाता है। हींग स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है जो शरीर को प्रोटीन, फाइबर, आयरन, नियासिन और राइबोफ्लेविन जैसे तत्व प्रदान करती है। हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं। हींग में प्राकृतिक रुप से दर्द को कम करने के गुण होते हैं इसलिए हींग का उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है इसका इस्तेमाल कई तरह के घरेलू उपचारों में कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि हींग का इस्तेमाल से आप कौन-कौन सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का उपचार कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: हींग के सेवन से हो सकते हैं ये चमत्कारी फायदे]

Benefits of Asafoetida: हींग का इस्तेमाल किन घरेलू उपायों के लिए कर सकते हैं

  • पेट की समस्या के लिए
  • श्वसन संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए
  • सिर दर्द
  • दांत दर्द
  • कान दर्द

1.पेट की समस्या के लिए-

Asafoetida for diseases
benefits of Asafoetida: पेट दर्द को ठीक करने के लिए हींग लाभकारी है।

पेट संबंधी समस्याएं जैसे-अपच, गैस, ब्लोटिंग, पेट में कीड़े और पेट खराब होने पर उपचार के लिए हींग का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है क्योंकि हींग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होने के साथ-साथ दर्द को कम करने के भी गुण होते हैं।[ये भी पढ़ें: एसिड रिफ्लक्स को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें]

इस्तेमाल की विधि-एक कप पानी में एक चुटकी हींग को घोलकर खाने के आधा घंटा बाद इसका सेवन करें।

2.श्वसन संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए- हींग में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों के कारण यह कफ, खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं को ठीक करने के लिए उपयोगी होती है। [ये भी पढ़ें: अस्थमा से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें]

इस्तेमाल की विधि- हींग का पेस्ट बनाकर सीने पर लगाना चाहिए जिससे जल्द ही आराम मिलता है।

3.सिर दर्द-

Asafoetida for diseases
benefits of Asafoetida: सिरदर्द को ठीक करने के लिए हींग उपयोगी होती है।

हींग में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि सिर में ब्लड वैसल्स की सूजन को कम करते हैं और सिरदर्द को ठीक करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में आधा चम्मच हींग डालकर 15 मिनट उबालें और फिर ठंडा होने पर इस पानी को छानकर पी लें।

4.दांत दर्द- एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त हींग का उपयोग दांत दर्द को ठीक करने के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही मसूडों में संक्रमण होने से भी रोकता है।

इस्तेमाल की विधि- पानी में हींग और कुछ लौंग डालकर उबाल लें और इस पानी से कुल्ला करें।

5. कान दर्द को ठीक करता है- हींग में दर्द को ठीक करने के लिए आवश्यक गुण होते हैं।

इस्तेमाल की विधि-इसका इस्तेमाल करने के लिए एक छोटे पैन में नारियल का तेल लें और उसमें हींग डालकर गर्म करें। हल्का गर्म होने पर इस तेल को इयर ड्रॉप की तरह इस्तेमाल करें और कॉटन की मदद से 3-4 बूंद कान में डालें जिससे कान का दर्द ठीक हो जाता है।

[जरुर पढ़ें: पुराने समय में इस्तेमाल किए जाने वाले कारगर घरेलू उपाय]

हींग का उपयोग करने के इन सभी दर्द और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है इसलिए हींग का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "