Remedies for watery eyes: आंखों से पानी आने की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय

Remedies for watery eyes

Watery eyes: आंखों से पानी आने की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपाय फायदेमंद होते हैं।

आंसू हमारे शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह आंखों में नमी बनाए रखने और गंदगी को आंखों से बाहर निकालने में मदद करता है। आंसू इम्यून सिस्टम का ही एक तत्व होता है जो आपको इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। त्वचा के अंदर मौजूद ग्रंथियां आईलिड में आंसू का उत्पादन करता है जिसमें पानी और नमक होता है। जब आप आंखों को झपकाते हैं तो आंखें मॉइश्चर रहती हैं। लेकिन अगर आंख से बार-बार पानी आता रहे तो यह इंफेक्शन हो सकता है। इस समस्या को अनदेखा ना करें। इसे कुछ घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है। क्योंकि इस समस्या से आपकी आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है। तो आइए आपको इन घरेलू के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: कारण जिनसे आपकी आंखों में बार-बार पानी आता रहता है]

Remedies for watery eyes: आंखों से पानी आना रोकने के लिए घरेलू उपाय

वार्म कंप्रेसर
गाजर का जूस
खीरा
ठंडा दूध
गुलाब जल

वार्म कंप्रेसर: आंखों से पानी आने की समस्या को दूर करने के लिए दिन में 3 बार 5-10 मिनट के लिए वार्म कंप्रेसर लगाएं। इससे बैक्टीरिया जिनसे पानी आने की समस्या आती है उनसे सहज महसूस होता है। अगर आपको कंजेक्टिवाइटिस हुआ है तो कोल्ड कंप्रेसर का इस्तेमाल करें।

गाजर का जूस:

Carrot juice for watery eyes
Carrot juice: गाजर का जूस आंखों से पानी आने की समस्या को दूर करता है।

गाजर का जूस पीने से आंखों से पानी आने की समस्या दूर हो जाती है। गाजर आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पिएं। [ये भी पढ़ें: Eye care:किचन में मौजूद चीजों की मदद से आंखों की सुंदरता को कैसे बरकरार रखें]

खीरा: आंखों से पानी आने की समस्या को दूर करने के लिए खीरे के स्लाइस का इस्तेमाल करें। आंखों से पानी आने को दूर करने के लिए ठंडे खीरे के स्लाइस को आंखों पर 5 मिनट तक रखें। खीरा आंखों की हर समस्या को दूर करने में मदद करता है।

ठंडा दूध: आंखों से पानी आने की समस्या दूर करने के लिए ठंडे दूध का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसके लिए एक साफ कपड़े पर थोड़ा सा ठंडा दूध लगाकर उस कपड़े को आंखों पर रखें। [ये भी पढ़ें: Foods for eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ]

गुलाब जल:

Rose water for watery eyes
Rose Water: आंखों की समस्या दूर करने के लिए गुलाब जल फायदेमंद होता है।

एलर्जी और आंखों के इंफेक्शन को दूर करने के लिए गुलाब जल फायदेमंद होता है। इसके लिए गुलाब जल में थोड़ा सा पानी डालकर डायल्यूट कर लें। अब इस पेस्ट को कॉटन पैड की मदद से आंखों पर लगाएं।

[जरुर पढ़ें: Foods for eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ]

आंखों से पानी आने की समस्या कई कारणों की वजह से होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद लें। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "