डकार की समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपचार

home remedies to treat the problem of burping

डकार(बर्पिंग) की परेशानी तब उत्पन्न होती है जब आपके पेट में अत्यधिक गैस बनने लगती है। पेट में गैस की वजह से पेट में दर्द और ऐंठन की समस्या हो सकती है। कभी-कभी डकार मेडिकल कंडीशन के कारण भी होता है जैसे कि गैस्ट्रोएसोफैगल रिफ्लक्स डिजीज(जीईआरडी), फ्रुक्टोज मलअब्सोर्पशन, पेप्टिक अल्सर, लैक्टोज इनटॉलरेन्स और सेलीयाक डिजीज। हालांकि डकार(बर्पिंग) एक प्राकृतिक शारीरिक प्रक्रिया है लेकिन यह कभी-कभी शर्मनाक और असहजता का कारण भी बन सकता है। आप अपने पेट में गैस को कम करने के लिए कुछ सरल और आसान घरेलू उपचारों का उपयोग कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: इन घरेलू उपायों से करें पैर का दर्द कम]

1. अदरक:
easy home remedies to treat the problem of burpingअदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो डकार की परेशानी में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ऐसे बचाव करने वाले गुण होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मसल्स को आराम करने में मदद करता है जिसके कारण गैस की समस्या, सूजन और डकार से निजात पाया जा सकता है। यह पाचन को बढ़ावा देता है, पेट को शांत करता है और पेट दर्द को भी दूर करता है। 1 कप गर्म पानी में अदरक के टुकड़े को डालें और 10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। इसमें थोड़ा शहद और नींबू मिलाएं और दिन में 2 से 3 तीन बार जरूर पिएं।

2. पुदीना:
easy home remedies to treat the problem of burpingपुदीना बर्पिंग के इलाज के लिए एक अन्य प्राकृतिक उपाय है। इसकी एंटीपास्मोडिक गुण पाचन तंत्र को आराम देने में मदद करता है, जिससे पेट में गैस का निर्माण कम हो जाता है। यह पित्त के प्रवाह को भी सुधारता है और पाचन शक्ति को मजबूत करता है। एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच सूखे पुदीने के पत्ते को डाल दें। फिर इसे 10 मिनट तक छोड़ दें। इस चाय को 2 से 3 बार पिएं।

3. प्रोबायोटिक फूड्स:
easy home remedies to treat the problem of burpingप्रोबायोटिक फूड्स करने से आपके शरीर में गट बैक्टीरिया का संतुलन बना रहता है। आपके शरीर में इन बैक्टीरिया के असंतुलन की वजह से गैस की समस्या हो सकती है। प्रोबायोटिक फूड्स पेट की अलग-अलग समस्याओं के इलाज में मदद कर सकता है जैसे कब्ज, दस्त और बोवेल सिंड्रोम। कुछ बेहतरीन प्रोबायोटिक फूड्स जिन्हें आप खा सकते हैं उनमें दही, किम्ची, छाछ और खट्टा अचार शामिल होता है।

4. कैमोमाइल:
easy home remedies to treat the problem of burpingकैमोमाइल बर्पिंग का इलाज करने का एक और आसान घरेलू उपचार है। कैमोमाइल-टी पीने से पेट में बनने वाली गैस डकार आने के बजाय सिस्टम के जरिए निकल जाती है। यह आंतों की ऐंठन में भी राहत देने में मदद करता है। गर्म पानी में कैमोमाइल टीबैग रखें और इसे 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें। दिन में 2 से 3 बार कैमोमाइल-टी का पिएं।

5. इलायची:
easy home remedies to treat the problem of burpingइलायची के सेवन से पेट में पाचन रस का उत्पादन होता है जिससे गैस बनने की समस्या कम हो जाती है। इसकी कारमिमेटिव प्रॉपर्टी पाचन क्रिया में सुधार लाती है और डकार की समस्या दूर करती है। पेट में गैस को दूर करने के लिए हर दिन 2 से 3 इलायची खाएं। [ये भी पढ़ें: पेट के फ्लू को ठीक करने के घरेलू उपाय]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "