Home remedies for Peeling skin: पैरों से त्वचा उतर रही है तो उसे दूर करने के घरेलू उपाय

Read in English
Remedies To Treat Peeling Skin On Your Feet

Peeling skin: पैरों से त्वचा उतरने पर कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

त्वचा और शरीर के बाकि अंगों की तरह पैरों का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है। जब आप पैरों का ध्यान नहीं रखते हैं तो पैरों की त्वचा उतरने लगती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि त्वचा काफी शुष्क हो चुकी होती है। त्वचा के शुष्क हो जाने की वजह से पैर में जलन और खुजली होती है। अगर इसका ध्यान ना रखा जाए तो पीलिंग की समस्या और बढ़ जाती है इसलिए पैरों का भी शरीर के बाकि अंगों की तरह ध्यान रखना चाहिए। पैरों से त्वचा उतरने के पीछे का कारण मॉइश्चर की कमी और मृत कोशिकाओं के एकत्रित होने की वजह से होता है। पैरों से त्वचा उतरने की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। तो आइए आपको घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Feet Health: पैरों को स्वस्थ रखने के लिए टिप्स]

Home remedies for Peeling skin: पैरों की पीलिंग स्किन समस्या दूर करने के घरेलू उपाय

एलोवेरा
ओटमील
केला
नींबू
चाय

एलोवेरा:

aloe-vera to treat peeling skin on feet
Aloe vera: एलोवेरा जेल की मदद से पैर से त्वचा उतरने की समस्या दूर की जा सकती है।

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा पर होने वाले इंफेक्शन को दूर करके त्वचा को हाइड्रेट रखचा है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे विटामिन ई ऑयल की मिलाकर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद पैरों को गुनगने पानी से धो लें।

ओटमील: ओटमील त्वचा को मॉइश्चर पहुंचाने के साथ मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। जिसके हटने के बाद त्लचा मुलायम और स्वस्थ बन जाती है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले 2 चम्मच ओटमील पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाइडर में कुछ बूंदे गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से प्रभावित क्षेत्र पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। फिर इसे 10 मिनट तक लगे रहने दें उसके बाद सामान्य पानी से पैर को धो लें।

केला: केले में विटामिन ए, बी और सी होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक केले को मैश करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगे रहने दें उसके बाद सामान्य पानी से पैर को धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार अपनाएं।

नींबू:

lemon to treat peeling skin on feet
Peeling skin: नींबू की मदद से पैरों की त्वचा ठीक की जा सकती है।

नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाकर इसे इंफेक्शन और सूजन से बचाता है। इसके साथ ही यह त्वचा की रंगत सुधारता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक टब में गुनगुना पानी और एक नींबू को निचोड़ लें। अब इस टब में 10-15 मिनट तक पैर भिगोकर रखें। इस दौरान पैरों को लूफा से स्क्रब भी करें। उसके बाद पैरों को सामान्य पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं।

चाय: ब्लैक टी को त्वचा पर लगाने से पैरों से उतरने वाली त्वचा को ठीक किया जा सकता है। चाय में कैटेकिन्स नामक यौगिक होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: Feet Health: कौन सी आदतें आपको पैरों को नुकसान पहुंचाती हैं]

पैरों से उतरने वाली त्वचा को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "