Remedies for Itchy Ears: कान में होने वाली खुजली को दूर करने के घरेलू उपाय

Read in English
Remedies to treat itchy ear

Itchy Ear: कान में होने वाली खुजली को कुछ घेरलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है।

हमारे कान में बहुत सारे सेंसिटिव न्यूरोलॉजिकल फाइबर होते हैं जिसकी वजह से कान में खुजली होना सामान्य होता है। लेकिन अगर आपको हमेशा कान में खुजली होती रहती है तो इसके पीछे का कारण कोई मेजिकल कंडीशन हो सकती है। कान में खुजली होने के पीछे का कारण जानकर आप इसे रोक सकते हैं। कान में होने वाली खुजली को रोकने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। यह घरेलू उपाय कान में होने वाली खुजली को दूर करने में प्रभावी होते हैं। लेकिन अगर आपको ज्यादा खुजली हो रही है तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: कान में क्यों खुजली होती है]

Remedies for Itchy Ears:कान में खुजली को दूर करने के घरेलू उपाय

गर्म तेल
पानी
हाइड्रोजन परऑक्साइड
एलोवेरा
सिरका

गर्म तेल: कान में खुजली को दूर करने का सबसे सामान्य तरीका गर्म तेल की कुछ बूंदे कान में डालना होता है। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल, टी ट्री ऑयल, नारियल तेल या तेल में लहसुन गर्म करके जैसे किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें से कोई भी एक तेल को थोड़ा सा गर्म कर लें। याद रखे तेल ज्यादा गर्म ना हो। इसकी 3-4 बूंदे कान में डालें।

पानी: कान में खुजली होने के कारण किसी कीड़े का कान में फंस जाना भी हो सकता है। इस दौरान कान को साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल करें। उसके बाद एक साइड लेटकर कान से पानी बाहर निकलने दें।

हाइड्रोजन परऑक्साइड: हाइड्रोजन परऑक्साइड के कई फायदे होते हैं। इसका इस्तेमाल करने से यह कान से अतिरिक्त वैक्स को पिघलाकर बाहर निकाल देता है। इसका इस्तेमाल भी तेल की तरह कर सकते हैं। मगर इसे गर्म नहीं करना होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए हाइड्रोजन परऑक्साइड की कुछ बूंदे कान में डालकर रखें। उसके बाद इसे कान से बाहर निकाल दें।

एलोवेरा:

Aloe vera to treat itchy ear
Aloe Vera: कान की खुजली दूर करने के लिए एलोवेरा फायदेमंद होता है।

एलोवेरा कान के पीएच को संतुलित करने के साथ कान के टिशू में सूजन को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इसके इस्तेमाल के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं जिसकी वजह से एलोवेरा का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए इसकी पत्ती से जेल निकालकर ड्रॉप कान में डालें। इससे कान की खुजली दूर हो जाती है।

सिरका: सफेद सिरका कान की खुजली दूर करने में मदद करता है। यह खुजली दूर करने के साथ कान को साफ करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बराबर मात्रा में सिरका और रबिंग एल्कोहल को मिला लें। ड्रॉप की मदद से कान में डालें।

[जरुर पढ़ें: कान से पानी बाहर निकालने के लिए घरेलू उपाय]

कान में खुजली को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "