Food Allergies: फूड एलर्जी को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

Read in English
home remedies for food allergy

Food allergy: फूड एलर्जी को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

Food Allergies: फूड एलर्जी के कारण उल्टी होना, पेट दर्द, खुजली, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी आना, त्वचा पर रैशेज और सूजन आने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। सामान्यत लोगों को अंडे, दूध, पीनट्स, मक्का आदि से एलर्जी होती है लेकिन इनके अलावा अनेक खाद्य पदार्थ फूड एलर्जी का कारण हो सकते हैं। फूड एलर्जी आपको कहीं भी और कभी भी हो सकती है जो कि आपकी परेशानी बढ़ा देती है। फूड एलर्जी को दूर करने के लिए आप कुछ खाद्य घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि फूड एलर्जी को ठीक करने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय।[ ये भी पढ़ें:  Weakness in bones: हड्डियों की कमजोरी को दूर करने के घरेलू उपाय]

 Food Allergies: फूड एलर्जी को ठीक करने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय

  • एप्पल साइडर विनेगर
  •  प्रोबायोटिक फूड
  • नींबू
  • ग्रीन टी
  •  लहसुन

1.एप्पल साइडर विनेगर- एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-हिस्टामिन गुण होते हैं इसलिए यह एलर्जी के लक्षणों को कम करने के लिए लाभकारी होता है। इसका सेवन करने के लिए 1 चम्मच शुद्ध एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और उसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस डालकर दिन में 2-3 बार पीना चाहिए।

2. प्रोबायोटिक फूड- पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए प्रोबायोटिक फूड का सेवन करना चाहिए जो पेट के गुड बैक्टीरिया को बनाए रखते हैं। फूड एलर्जी से बचने के लिए रोजाना 1-2 कप योगर्ट का सेवन कर सकते हैं।

3. नींबू- इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए नींबू काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर से टॉक्सिन्स निकालता है और एलर्जी से रक्षा करता है। इसका सेवन करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिला लें और इसे दिन की शुरुआत में पिएं जिससे फूड एलर्जी नहीं होती है।[ ये भी पढ़ें:  Ginger juice: रात को अदरक और नींबू का रस पीने के फायदे]

4. ग्रीन टी-

Home Remedies to Treat Food Allergies
Food allergy: ग्रीन टी का सेवन फूड एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय है

फूड एलर्जी को ठीक करने के लिए ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद होता है। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेंट्री और एंटी-हिस्टामिन गुण होते हैं। इसका सेवन करने के लिए ग्रीन टी को पानी में उबालें, इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में 1-2 बार पिएं।

5. लहसुन- लहसुन में एंटी-हिस्टामिन गुण होते हैं। लहसुन एलर्जी को कम करने के लिए बेहद लाभकारी होता है। फूड एलर्जी से बचने के लिए दिनभर में 2-3 लहसुन की कलियां चबाना फायदेमंद होता है।

[जरुर पढ़ें: खाली पेट पानी और कच्चा लहसुन खाने से क्या लाभ मिलते हैं]

इन सभी घरेलू उपयों का इस्तेमाल करने से फूड एलर्जी से बचा जा सकता है और उसे ठीक किया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "