Remedies for eye pain: आंखों के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

Home remedies for eye pain

Remedies for eye pain: आंखों के दर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपाय फायदेमंद होते हैं।

कई बार लंबे समय तक कम्प्यूटर पर काम करने के वजह से या धूल-मिट्टी, प्रदूषण की वजह से आंखों में इंफेक्शन हो जाता है जिसकी वजह से आंखों में दर्द होने लगता है। आंखें हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील अंग होती है जिसकी वजह से इनका खास ख्याल रखना जरुरी होता है। आंखों में दर्द भी कई तरीके से हो सकता है। चोट लगने, जलन, कॉन्टेक्ट लेंस और कजेक्टिवाइटिस आदि कई कारणों की वजह से आंखों में दर्द होने लगता है। आंख में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। यह काफी प्रभावी होते हैं और दर्द को कम करने में मदद भी करते हैं। तो आइए आपको आंखों में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: crow’s feet: आंखों के आसपास पड़ने वाली झुर्रियों को कम करने के लिए घरेलू उपाय]

Remedies for eye pain: घरेलू उपायों की मदद से दूर करें आंखों का दर्द

आंखों को झपकाएं
कोल्ड कंप्रेस
मसाज थेरेपी
गुलाब जल
पामिंग

आंखों को झपकाएं: अगर आपको किसी वजह से आंखों में दर्द महसूस होता है तो ब्लिकिंग एक्सरसाइज या आंखों को झपकाने की एक्सरसाइज करें। रोजाना आंखों को झपकाने से आंसुओं का प्रवाह में सुधार होता है। जिससे आंखों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंखों को झपकाते रहना चाहिए।

कोल्ड कंप्रेस: आंखों के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए कोल्ड कंप्रेसर फायदेमंद होता है। इससे आंखों में होने वाली खुजली को दूर करने में भी मदद मिलती है। कोल्ड कंप्रेसर के लिए सबसे पहले कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर आंखों पर रख दें। इसे 5 मिनट तक रखे रहने दें। इस तरह से थोड़ी-थोड़ी देर बाद करें।

मसाज थेरेपी: आंखों में तनाव, लंबे समय तक काम करने की वजह से होने वाले दर्द को दूर करने के लिए मसाज फायदेमंद होती है। मसाज करने के लिए गुनगुने ऑलिव ऑयल को हथेलियों पर रब करके अंगुलियों की मदद से आईब्रो की ऊपर की मांसपेशियों पर 10 सेकेंड तक मसाज करें। इसे तरह से दिन में 1-2 बार करें।

गुलाब जल:

Rose water for eyes pain
Rose water for eyes pain: आंखों में दर्द दूर करने के लिए गुलाब जल फायदेमंद होता है।

आंखों से थकावट दूर करने के लिए गुलाबजल को फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आंखों को इंफेक्शन होने से बचाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए दिन में 2 बार गुलाब जल को आंखों में डालें।

पामिंग: आंखों में दर्द दूर करने के लिए पामिंग सबसे आसान तकनीक है। यह आंखों की थकावट को भी दूर करती है। इसे करने के लिए सहज तरीके से बैठ जाएं। अब हथेलियों को रब करके उन्हें गर्म करें। अब आंखों को बंद करके हथेलियों को आंख पर रखें। 30 सेकेंड तक हाथ आंखों पर रहने दें। उसके बाद धीरे-धीरे आंख खोलें।

[जरुर पढ़ें: Remedies for red eyes: आंखों के लालपन को दूर करने के लिए घरेलू उपाय]

आंख में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इससे आंखों को राहत मिलती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "