Body Ache: बदन दर्द दूर करने के लिए घरेलू उपाय

Home Remedies To Treat Body Aches

Body Ache: शरीर के दर्द को घरेलू उपायों की मदद से ठीक कर सकते हैं

Body Ache: दिनभर एक ही जगह बैठकर काम करने की वजह से आजकल लोगों को बदन दर्द की समस्या होना आम हो चुका है। शारीरिक क्रियाएं ना करना बदन दर्द होने का मुख्य कारण होता है इसके अलावा थकान, कमजोरी, एक्सरसाइज ना करने, एक ही स्थिति में लगातार बैठे रहने या किसी बीमारी के कारण भी बदन दर्द हो सकता है। बदन दर्द को ठीक करने के लिए पेन किलर का सेवन करना हानिकारक होता है इसलिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं बदन दर्द को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में। [ये भी पढ़ें: पुराने समय में इस्तेमाल किए जाने वाले कारगर घरेलू उपाय]

Body Ache: बदन दर्द दूर करने के लिए अजमाएं घरेलू उपाय

  • एप्पल साइडर वेनेगर
  • अदरक
  •  सरसों का तेल
  • सेंधा नमक
  • विटामिन्स का सेवन करें

1.एप्पल साइडर वेनेगर- एप्पल साइडर वेनेगर में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि शरीर की सूजन और दर्द को कम करने के लिए लाभकारी होते हैं।

इस्तेमाल करने की विधि-
एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

2.अदरक-

home remedies for Body Ache
Body Ache:

अदरक(ginger) में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो कि बदन दर्द को कम करते हैं। [ये भी पढ़ें: सुबह की शुरुआत अदरक से क्यों करनी चाहिए]

इस्तेमाल करने की विधि-

  • 2 कप पानी को गर्म करें
  • पानी में अदरक के कुछ टुकड़े डालकर पानी को उबाल लें।
  • इस पानी को छान कर चाय की तरह पी लें।
  • आप चाहें तो अदरक की चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

3. सरसों का तेल- सरसों के तेल से मालिश करने से रक्त संचार बढ़ता है साथ ही यह सूजन को कम करने में मददगार होता है। इसलिए सरसों के तेल से मालिश करने पर बदन दर्द से छुटकारा मिलता है।
इस्तेमाल करने की विधि-

  • सरसों के तेल को गर्म करके शरीर पर मालिश करें।
  • मालिश करने के 30-40 मिनट बाद नहा लें।

4.सेंधा नमक-

home remedies for Body Ache
Body Ache: शरीर के दर्द को कम करने के लिए सेंधा नमक का स्नान उपयोगी होता है

सेंधा नमक(epsom salt)  मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो कि एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है जो शरीर की थकान और दर्द को कम करता है।
इस्तेमाल करने की विधि-

  • बाथ टब में गर्म पानी भरकर उसमें 2 कप सेंधा नमक डालें।
  • बाथ टब में 20-30 मिनट तक रहें जिससे शरीर का दर्द ठीक हो जाता है।

5. विटामिन्स का सेवन करें- विटामिन्स की कमी भी मसल्स में दर्द पैदा कर देती है। विटामिन बी1, डी और विटामिन ई  की कमी नसों और मसल्स को डैमेज कर देते हैं जिससे शरीर में कमजोरी और दर्द पैदा हो जाता है। इसलिए विटामिन्स युक्त हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए।[ये भी पढ़ें: स्कैल्प से फंगस दूर करने के घरेलू उपाय]

शरीर के दर्द को कम करने के लिए आप इन सभी घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें और विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इस आर्टिकल को इंग्लिश (english) में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "