Remedies for Abscess: फोड़ें की समस्या कम करने के लिए घरेलू उपचार

Skin Abscess Treatment

Remedies for Abscess: फोड़ें की समस्या को ठीक करने के उपाय

Remedies for Abscess: कई लोगों को फोड़ें की समस्या होती है। यह हल्के गुलाबी रंग का होता है जिसमें पस होता है। फोड़ें की वजह से त्वचा पर लालीपन और सूजन हो जाता है और कई बार इसके कारण होने वाला दर्द असहनीय हो जाता है। फोड़ें की समस्या बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से होता है। जब व्हाइट ब्लड सेल्स में बैक्टीरिया प्रवेश करता है तो उसके आस-पास का टिशू मर जाता है जिसके कारण फोड़ें में पस भर जाता है। यदि इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक नहीं किया जाएगा तो इससे आपको परेशानी हो सकती है। दवाइयों के अलावा आप कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद से भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं और ये उपचार आपको किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। [ये भी पढ़ें: Gallstones Remedies: पित्ताशय की पथरी के लिए घरेलू उपचार]

Remedies for Abscess: फोड़ें की समस्या के लिए उपचार

  • बेकिंग सोडा
  • नारियल तेल
  • हल्दी
  • नीम
  • मेथी का पेस्ट

बेकिंग सोडा:
1 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच नमक और पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को रूई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उसे साफ कर लें।
बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो इंफेक्शन को कम करता है।

नारियल तेल:
1-2 चम्मच नारियल तेल को गर्म पानी में मिलाएं और उससे माउथ वॉश करें। इसके दिन में दो बार करें।
नारियल तेल में लौरिक एसिड होता है जो सूजन को कम करता है और इंफेक्शन को कम करता है।

हल्दी:

Turmeric helps to treat Abscess
Remedies for Abscess: हल्दी फोड़ें की समस्या को कम करता है

1 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दूध या पानी मिलाएं और इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाकर 20-30 मिनट तक छोड़ दें। अब इसे साफ पानी से धो लें। इस विधि को दिन में 2-3 बार करें।
हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो फोड़ें की समस्या को कम करता है।

नीम:
कुछ नीम के पत्ते को पीस लें और उस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। इस विधि को हर कुछ घंटों पर करें।
नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होता है जो फोड़ें के इंफेक्शन को कम करता है।

मेथी का पेस्ट:
मेथी के पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और उसे सूखने दें। अब एक साफ कपड़ें को गर्म पानी में डालें और उससे पेस्ट को साफ करें। इस विधि को दिन में 2-3 बार करें।  [ये भी पढ़ें: Remedies for Cold Sore: रातभर में छाले की समस्या को कैसे दूर करें]

फोड़ें की समस्या को कम करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार अधिक प्रभावी होते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "