Remedies To Relieve Tired Legs: पैरों की थकावट दूर करने के लिए घरेलू उपचार

Read in English
How to Soothe Tired Feet

Remedies To Relieve Tired Legs: घरेलू उपचार जो पैरों की थकावट दूर करते हैं

Remedies To Relieve Tired Legs: दिन खत्म होने के साथ ही आपके पैरों को थकावट महसूस होने लगती है। कई बार तो कोई भी शारीरिक गतिविधि होने के कारण पैरों में दर्द और सूजन होने लगती है। पैरों की थकावट के कारण होने वाले दर्द और सूजन की वजह से असहजता महसूस होने लगती है और यह आपकी रोजाना की रूटीन को भी प्रभावित करती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप पेडिक्योर या पैरों का मसाज भी करवा सकते हैं। इसके अलावा कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद से आप पैरों की थकावट को दूर कर सकते हैं। ये उपचार ना सिर्फ पैरों की थकावट को दूर करेंगे बल्कि पैरों को सूजन और दर्द से राहत भी प्रदान करने में मदद करेंगे। घरेलू उपचार आपके पैरों में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करते हैं और कई समस्याओं को भी कम करते हैं। [ये भी पढ़ें: Remedies for hair dye allergies: हेयर डाई की वजह से होने वाली एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय]

Remedies To Relieve Tired Legs: किन घरेलू उपचारों की मदद से पैरों की दर्द को कम करें

  • तेल से मसाज
  • आइस पैक
  • ड्राई ब्रशिंग
  • पैरों को ऊपर करें
  • सेंधा नमक और बेकिंग सोडा से पैरों को धोएं

तेल से मसाज:

how to cure tired legs
Remedies To Relieve Tired Legs: पैरों की थकावट दूर करने के लिए मसाज करें

जैतून के तेल और एसेंशियल ऑयल को हल्का गुनगुना कर लें। अब हल्के हाथों से पैरों को मसाज करें और तेल को रात भर छोड़ दें। इस प्रक्रिया को सप्ताह को दो बार जरूर करें। यह आपके पैरों के दर्द के सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है और दर्द से राहत प्रदान करता है।

आइस पैक:
बर्फ के कुछ टुकड़ों को तौलिएं में रख लें और फिर उसे प्रभावित हिस्से पर रखें। इस पैक से पैरों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। यह आपके पैरों के दर्द से आपको आसानी से राहत प्रदान करता है।

ड्राई ब्रशिंग:
पैरों की थकावट दूर करने के लिए ड्राई ब्रशिंग एक बेहतर विकल्प होता है। पूरे पैर को कम से कम 10-15 मिनट तक ब्रशिंग करें, इससे आपको राहत मिलेगी। ऐसा आप रोजाना करें।

पैरों को ऊपर करें:
पैरों को ऊपर करने से भी पैरों की थकावट कम होती है। जब आप घर पर होते हैं तो तकिए को ऊंचा कर के उसपर पैर रख सकते हैं। यह आपके पैरों के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और दर्द से राहत प्रदान करता है।

सेंधा नमक और बेकिंग सोडा से पैरों को धोएं:
एक टब में हल्का गुनगुना पानी डालें और उसमें 1 चम्मच सेंधा नमक और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इसमें पैरों को डालकर 15 मिनट तक छोड़ दें। यह आपके पैरों की थकावट दूर करेगा। जब आपको पैरों में दर्द महसूस हो तो इस प्रक्रिया को आजमाएं। [ये भी पढ़ें: quit smoking: धूम्रपान की आदत छोड़ने के लिए घरेलू उपाय]

पैरों की थकान को दूर करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं क्योंकि यह पैरों की थकान के साथ-साथ दर्द से भी राहत प्रदान करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "