मुंहासों के कारण त्वचा पर होने वाले लालपन घरेलू उपायों से करें दूर

home remedies to reduce pimple redness

photo credit: skindrlondon.com

हर व्यक्ति को कभी-ना कभी मुंहासों की समस्या होती है। जिसके पीछे का कारण शरीर में हार्मोनल बदलाव, सही भोजन का सेवन ना करना, त्वचा की देखभाल ना करना और ज्यादा पसीना होता है। मुंहासों के कारण त्वचा पर सूजन और लालपन आ जाता है जिसकी वजह से त्वचा बहुत ही खराब लगने लगती है। मुंहासों के कारण त्वचा पर होने वाले लालपन बैक्टीरिया का संकेत होता है। जिससे मुंहासों पर जलन होती है। इसे कुछ घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है। तो आइए आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो मुंहासों के लालपन को दूर करने में मदद करेंगे। [ये भी पढ़ें: टायफॉयड से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार]

1-बर्फ से सिकाई करें:
home remedies to reduce pimple rednessबर्फ की सिकाई करना मुंहासों के लालपन को हटाने का सबसे अच्छा उपाय है। कम तापमान त्वचा के नीचे रक्त कोशिकाओं को अनुबंधित करने में मदद करते हैं। जिससे खुद-ब-खुद लालपन कम होने लगता है। इसके साथ ही यह जलन को कम करने में भी मदद करती है।
इसके लिए एक पतले तौलिये में कुछ बर्फ के टुकड़ों को डालकर 1 मिनट तक आराम से रब करें। इसे दिन में जितनी बार हो सके करें।

2-सफेद टूथपेस्ट: टूथपेस्ट में कई चीजें मिली होती हैं जैसे बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन परऑक्साइड आदि। यह सामग्री मुंहासों की सूजन और लालपन को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले चेहरे को पानी से धोकर प्रभावित क्षेत्र पर टूथपेस्ट लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह चेहरे को क्लिनजर की मदद से चेहरे को धोएं और अच्छी तरह सुखा लें। [ये भी पढ़ें: जानिए बरसात के मौसम में पेट के संक्रमण से कैसे बचें]

3-टी बैग: चाय में अच्छी मात्रा में टैनिन होता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है। जो मुंहासों के लालपन को कम करने में मदद करता है। मॉइस्ट टी बैग प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से छिद्र खुलते हैं। साथ ही बैक्टीरिया बाहर आ जाते हैं।
इसके लिए एक टी बैग को गर्म पानी में 1 मिनट तक डालकर बाहर निकाल लें। अब उसे थोड़ी देर ठंडा होने दें और अतिरिक्त पानी निकालकर हल्के गर्म टी बैग को मुंहासे पर लगाएं। उसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें। इस तरह से दिन में कई बार करें।

4-खीरा:
खीरे को एंटी इंफ्लेमेट्री एजेंट के नाम से जाना जाता है। जो सूजन कम करने में मदद करता है और प्राकृतिक रुप से मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।
सबसे पहले खीरे को दो भागों में काट लें। उसके बाद इसे ठंडा होने के लिए 1 घंटे तक फ्रिज में रख दें। अब खीरे के एक टुकड़े को मुंहासों पर रखें। जब एक बार यह गर्म हो जाए तो दूसरे टुकड़े को मुंहासे पर रखें। इस तरह से 10-15 तक करें और इस उपाय को दिन में कई बार करें। [ये भी पढ़ें: इन घरेलू उपचार की मदद से घर बैठे पैरों की कमजोरी दूर करें]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "