quit smoking: धूम्रपान की आदत छोड़ने के लिए घरेलू उपाय

Read in English

Quit Smoking: धूम्रपान छोड़ने के लिए घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं।

आज के समय में तनाव सभी के जीवन का हिस्सा बन गया है जिसे दूर करने के लिए लोगों को धूम्रपान करने की बुरी आदत लग जाती है। लोग तनाव, चिंता जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए धूम्रपान करने लगते हैं। लेकिन वह यह भूल जाते हैं कि धूम्रपान का प्रभाव उनके शरीर पर भी पड़ता है। यह धीरे-धीरे आपके इम्यून सिस्टम को धीमा करता जाता है। इसलिए धूम्रपान करने की बुरी आदत को छोड़ देना ही बेहतर होता है। धूम्रपान छोड़ने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। यह घरेलू उपाय काफी प्रभावी होते हैं। तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Detox body: धूम्रपान के बाद कौन से खाद्य पदार्थ शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं]

Home remedies to quit smoking: घरेलू उपायों की मदद से धूम्रपान कैसे छोड़ें

ओट्स
पानी
अदरक
ग्रेप जूस
शहद

ओट्स:

oats to quit smoking
Remedies to quit smoking: धूम्रपान छोड़ने के लिए ओट्स का सेवन करें।

ओट्स शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करते हैं साथ ही धूम्रपान करने की इच्छा को भी कम करते हैं। इसका सेवन करने के लिए 1 चम्मच ओट्स को 2 कप पानी में डालकर रातभर के लिए रख दें। जब आपको इसका सेवन करना हो उससे पहले गर्म करें और पी लें।

पानी: सिगरेट में निकोटिन होने की वजह से इसकी लत को छुड़ाना आसान नहीं होता है। यह आपके शरीर में एकत्रित होने लगता है जिसे शरीर से बाहर निकालना आसान नहीं होता है। इसके लिए पानी एक डिटॉक्सिफायर की तरह काम करता है। पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में मदद करता है। पानी इस बुरी आदत को दूर करने के साथ इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है।

अदरक: जब आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते हैं तो आपको जी मिचलने की समस्या होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। यह आपके पेट को शांत करके जी मिचलाने की समस्या को कम करता है। अदरक का सेवन चाय, टेबलेट किसी भी रुप में कर सकते हैं।

ग्रेप जूस: धूम्रपान की वजह से आपके शरीर में निकोटिन एकत्रित होता जाता है। इसके शरीर से निकल जाने के बाद आपको धूम्रपान करने की इच्छा नहीं होती है। निकोटिन को शरीर से बाहर निकालने के लिए आप ग्रेप फ्रूट का सेवन कर सकते हैं। जूस में मौजूद एसिड नेचुरल डिटॉक्सीफायर की तरह काम करता है और शरीर से जल्दी टॉक्सिन्स को निकालता है।

शहद:

honey to quit smoking
Quit Smoking: धूम्रपान छोड़ने के लिए शहद का सेवन करें।

धूम्रपान छोड़ने के लिए शहद एक अच्छा उपाय है। शहद में विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं जो धूम्रपान की आदत छुड़वाने में मदद करता है। इसके लिए शहद का सेवन करें।

[जरुर पढ़ें: धूम्रपान करने से शरीर के कौन से अंग प्रभावित होते हैं]

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है इस आदत को कुछ घरेलू उपायों की मदद से छुड़वाया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "