shaking teeth: दांतों के हिलने की समस्या को दूर करने के लिए टिप्स

Home remedies to overcome the problem of shaking teeth

दांतों के हिलने की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

shaking teeth: दांतों का ढ़ीलापन एक प्रकार की बीमारी होती है जिसे पैरीयोडोंटम कहा जाता है। दांतों के चारों और के टिशू ढ़ीले हो जाने पर दांतों के हिलने की समस्या पैदा हो जाती है। ओरल हाइजीन कम होने से, फ्लॉस ना करने से, दांतों में बैक्टीरिया जमा हो जाने से दांतों की जड़े कमजोर हो जाती है और दांत हिलने लगते हैं। दांतों के हिलने के कारण आपका कुछ पी खाना-पीना बेहद मुश्किल हो जाता है इस समस्या से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि दांतों के हिलने की समस्या को दूर करने के लिए आप किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: मसूड़ों के ढ़ीला होकर जगह छोड़ने के कारण ]

shaking teeth: दांतों के हिलने की समस्या को कैसे कम करें

  •  नमक
  • एसिड का सेवन कम करें
  •  काली मिर्च और हल्दी
  • हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें
  •  सरसों का तेल

1. नमक-

Home remedies to overcome the problem of shaking teeth
shaking teeth: नमक और सरसों के तेल का इस्तेमाल दांतों के हिलने की समस्या को दूर करता है।

नमक ओरल हेल्थ के लिए लाभकारी होता है। नमक में एंटी-सेप्टीक गुण होते हैं इसलिए नमक के पानी से कुल्ला करने से मसूड़ों की सूजन की समस्या भी कम हो जाती है और दांत जड़ों से मजबूत बनते हैं।[ये भी पढ़ें: Tooth whitening: सरसों का तेल और नमक से दांतों को साफ करने के उपाय ]

2. एसिड का सेवन कम करें-
एसिड युक्त खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन करने से एनामल को क्षति पहुंचती है। इससे दांत कमजोर होकर ढ़ीले होने लगते हैं इसलिए एसिड का सेवन कम करें।

3. काली मिर्च और हल्दी-
बैक्टीरिया की समस्या को कम करने के लिए काली मिर्च और हल्दी का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। बराबर मात्रा में काली मिर्च पाउडर और ह्लदी से दांतों पर मालिश करें और फिर कुल्ला कर लें जिससे तेजी से दांत मजबूत होते हैं।

4. हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें-
हरी सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो इम्यून सिस्टम बूस्ट करती है और शरीर को स्वस्थ रखती है। इनका सेवन करने से इंफेक्शन नहीं होता है और दांत जड़ों से मजबूत बनते हैं।

5. सरसों का तेल-
दांतों के हिलने का मुख्य कारण संक्रमण होता है। सरसों का तेल और नमक मिलाकर कुल्ला करने से बैक्टीरिया संक्रमण का खतरा कम हो जाता है और इससे दांत मजबूत बनते हैं।

[जरुर पढ़ें: दांतों को साफ करने अलावा कौन सी चीजों के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें ]

इन उपायों की मदद से आप दांतों के हिलने की समस्या को कम कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "