इनर थाई का कालापन दूर करने के लिए घरेलू उपाय

Home Remedies to Lighten Your Dark Inner Thighs

Dark Inner Thigh : इनर थाई के कालेपन को दूर करने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें।

Dark Inner Thighs : इनर थाई की त्वचा का काला होना एक आम समस्या है। त्वचा पर बहुत ज्यादा पसीना आने, सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के कारण, केमिकल युक्त हानिकारक स्किन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के कारण, बिकनी एरिया के आसपास की त्वचा पर शेव करने के कारण और हार्मोन्स का बैलेंस बिगड़ने आदि के कारण इनर थाई की त्वचा काली हो जाती है। इनर थाई की त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इनर थाई का कालापन दूर करने के लिए जरुरी घरेलू उपायों के बारे मे।[ये भी पढ़ें: Remedies for watery eyes: आंखों से पानी आने की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय]

 Dark Inner Thighs :  इनर थाई का कालापन दूर करने के लिए जरुरी घरेलू उपाय

  • एलोवेरा
  • योगर्ट
  •  नींबू
  • ओटमील
  •  नारियल का तेल

1.एलोवेरा-
एलोवेरा त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और मृत कोशिकाओं को साफ करने में मदद करता है। इनर थाई की त्वचा पर 30 मिनट तक एलोवेरा जेल लगाकर रखें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें जिससे त्वचा का कालापन दूर होता है।[ये भी पढ़ें:  Dry skin: घर पर ही एलोवेरा जेल मॉइश्चराइजर कैसे बनाएं ]

2.योगर्ट-
योगर्ट में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो कि इनर थाई के कालेपन को दूर करने में मदद करता है। इनर थाई पर योगर्ट लगाकर 20 मिनट तक रख लें और फिर हल्के गर्म पानी से त्वचा को धो लें।

3. नींबू-

Home Remedies to Lighten Your Dark Inner Thighs Naturally
Dark Inner Thigh : नींबू की मदद से इनर थाइ का कालापन दूर होता है।

नींबू में विटामिन सी और ब्लीचिंग गुण होते हैं जो कि त्वचा के कालेपन को दूर करने में मदद करते है। इसके लिए नींबू में शहद मिलाकर इनर थाई कि त्वचा पर 30 मिनट तक लगाकर रखें और फिर हल्के गर्म पानी से त्वचा को धो लें।

4. ओटमील-
ओटमील में एक्सफोलिएट गुण होते हैं जो कि मृत कोशिकाओं को साफ करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में ओटमील, टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और इनर थाई की त्वचा पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। सप्ताह में 3-4 बार ऐसा करने से फायदा होता है।

5. नारियल का तेल-
त्वचा को मॉइश्चर देनेके लिए और हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए नारियल का तेल लाभका होता है। यह इनर थाई की त्वचा को खूबसूरत बनाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 3 चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच नींबू का रस डालकर मिलाएं और त्वचा पर मालिश करें। महीने पर तर इसका इस्तेमाल करने से इनर थाई कि त्वचा साफ हो जाती है।

[ जरुर पढ़ें:  Remedies for dry nose: नाक में सूखेपन को दूर करने के लिए घरेलू उपचार ]

इनर थाई के कालेपन को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "