आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय

Home Remedies to Improve Eyesight

दैनिक जीवन की कई आदतें ऐसी होती हैं जो आपकी आंखों को कमजोर बना देती हैं। साथ ही उम्र का प्रभाव भी आपकी आंखों पर पड़ता है। इससे आपका विज़न कम हो जाता है और आपको चश्मा लग जाता है। यह दृष्टिदोष दो प्रकार का होता है जिसे दूरदृष्टि दोष या निकट दृष्टिदोष कहते हैं। ऐसे में आपको अपने दृष्टिदोष के अनुरुप चश्मा लगाना पड़ता है। आँखें कमजोर होने के कारण आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए डॉक्टर तमाम तरीके के उपाय बताते हैं। इनके अलावा आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: कान के संक्रमण को दूर करने के लिए घरेलू उपाय]

1.रोजाना एक्सरसाइज करें: आंखों की रोशनी बढ़ाने और थकान को दूर करने के लिए आप हल्की-फुल्की एक्सरसाइज कर सकते हैं। हम यहां आपको कुछ ऐसी ही आसान एक्सरसाइज बता रहें हैं जो आप घर पर ही कर सकते हैं।

  • पेंसिल की सहायता से: पेंसिल का उपयोग हम ध्यान लगाने के लिए कर सकते हैं। हाथ में एक पेंसिल को बिल्कुल सीधा पकड़ें और इस पर अपना ध्यान केंद्रित करें। इसे आंखों से एक हाथ की दूरी पर रखें और धीरे-धीरे पहले अपनी आंखों के पास लाएं और फिर इसे दूर ले जाएं। ऐसा इस प्रक्रिया के दौरान अपना ध्यान पेंसिल पर केंद्रित रखें। इसे आप 10 बार दोहराएं।
  • आंखों को घुमाना: इस एक्सरसाइज के दौरान आप अपनी पलकों को बार-बार झपकाएं। इसके बाद आंखों को क्लॉक-वाइज और एंटी-क्लॉक वाइज दिशा में बार-बार घुमाएं। दोनों तरफ से 5-5 बार आंखों को घुमाएं और हर बार ये प्रक्रिया दोहराते हुए थोड़ा आराम करके पलकें झपकाएं।

2.ग्रीन जूस: पालक, हरे सेब और केल के जूस में बायोफ्लेवोनॉयड, विटामिन-सी और कार्टेनॉयड्स होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही आंखों को हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट रेज से भी बचाता है। ये सारे तत्व आंखों को कैटेरैक्ट्स और मस्कुलर डिजेनेरेशन जैसी समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: डार्क प्यूबिक एरिया से निजात पाने के लिए घरेलू उपचार]

3.आंवला: आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी आंवला लाभकारी होता है। इसमें कैरोटीन और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है और साथ ही यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप आंवला का जूस पी सकते हैं या सुबह-सुबह हरा आंवला खा सकते हैं।

4.जिंको बाइलोबा: इसका हर्ब का इस्तेमाल प्राचीन काल से आंखों कि रोशनी बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। यह आंखों के आसपास ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। जिंको बिलोबा, आंखों की ग्लूकोमा, मस्कुलर डिजनरेशन जैसी परेशानियों से रक्षा करता है और एंग्जायटी को दूर करने के लिए भी लाभकारी होता है।

5.हेल्दी डाइट: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप ऐसी डाइट का सेवन कर सकते हैं जो विटामिन A, B, C, D, E, बीटा-कैरोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर होती है। ऐसी डाइट का सेवन करने से आपकी आंखें स्वस्थ रहती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है।

इसके लिए गाजर, पालक, बीट, ब्लूबैरी, ब्रोकली,केल, नट्स और अंडे का आप रोजाना अपनी डाइट में सेवन कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: केले के छिलके की मदद से दांतों का पीलापन कैसे साफ करें]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "