Wrinkle-free skin: त्वचा से झुर्रियां दूर करने के लिए घरेलू उपाय

Wrinkle-free skin: त्वचा पर आई झुर्रियों को घरेलू उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है। [https://kep.cdn.indexvas]

उम्र बढ़ने के लक्षण सबसे पहले आपके चेहरे पर दिखने लगते हैं। इन लक्षणों को चेहरे पर होने वाली झुर्रियों की मदद से पहचाना जा सकता है।लेकिन हर बार झुर्रियां होना बढ़ती उम्र के लक्षण नहीं होते हैं। पर्याप्त नींद ना लेना, स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन ना करना, तनाव, व्यस्त जीवनशैली की वजह से भी झुर्रियां आने लगती हैं। साथ ही आपकी त्वचा बेजान दिखने लगती है। चेहरे को झुर्रियों से बचाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। प्राकृतिक तरीकों की मदद से आसानी से चेहरे को झुर्रियों रहित बनाया जा सकता है। इनसे चेहरे पर निखार भी आता है और झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं। तो आइए आपको उन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं चेहरे से झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: आपकी झुर्रियां आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताती हैं]

Wrinkle-free skin: घरेलू उपायों की मदद से दूर करें झुर्रियां

नारियल का तेल
सेब का सिरका
पेट्रोलियम जेली
एलोवेरा
खीरा

नारियल का तेल: नारियल का तेल आपकी त्वचा में प्राकृतिक रुप से निखार लाने में मदद करता है। साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर नारियल तेल की मदद से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे रातभर लगे रहने दें।

सेब का सिरका:

apple cider vinegar for wrinkle free skin
Apple cider vinegar: सेब का सिरका त्वचा से झुर्रियां कम करने में मदद करता है।

सेब के सिरके में पीएच संतुलन गुण होते हैं। शहद के साथ इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15-20 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे और गर्दन को धो लें। फिर मॉइश्चराइजर लगा लें।

पेट्रोलियम जेली: झुर्रियों को दूर करने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। यह त्वचा को मॉइश्चर प्रदान करके स्वस्थ बनाती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर पेट्रोलियम जेली की पतली परत लगाकर कुछ मिनटों तक मसाज करें। अब इसे रातभर लगे रहने दें।

एलोवेरा:

Aloe vera gel for wrinkle free skin
Wrinkle free skin: एलोवेरा जेल त्वचा से झुर्रियां दूर करने में मदद करता है।

एलोवेरा में विटामिन ई होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। साथ ही बेजान त्वचा में निखार लाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 अंडे का सफेद भाग मिलाकर इस पेस्ट से चेहरे पर मसाद करें उसके बाद आधें घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को धो लें।

खीरा: चेहरे से झुर्रियां दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसमें 95 प्रतिशत तक मिनरल और विटामिन होते हैं। जो झुर्रियों के साथ डार्क सर्कल को भी ठीक करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए खीरे को कद्दूकस करके उसका जूस निकाल लें। इस जूस को चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने दें उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

[जरुर पढ़ें: Face packs: झुर्रियां कम करने के लिए फेस मास्क]

त्वचा से झुर्रियां दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। साथ ही त्वचा में निखार भी लाता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "