त्वचा से सफेद धब्बों को हटाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies To Get Rid Of White Spots On Your Skin

Photo Credit: wisegeek.org

त्वचा पर सफेद धब्बों को विटिलिगो कहा जाता है। यह हाथ, पैर, चेहरे, होंठ, आंख और मुंह के आसपास की जगहों पर देखने को मिलते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि यह एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर होता है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली(इम्यून सिस्टम) खुद मेलेनॉसाइट्स या मेलेनिन-उत्पादन कोशिकाओं पर हमला करता है। इस समस्या के अन्य कारण भी होते हैं जैसे- अत्यधिक तनाव और विटामिन-बी12 की कमी। त्वचा पर सफेद धब्बे फंगल इंफेक्शन के कारण भी होते हैं जैसे टिनिअ वर्निकोलोर, एक्जिमा या सोरायसिस। मगर कुछ आसान और सरल घरेलू उपायों की मदद से आप अपनी त्वचा के सफेद धब्बों को हटा सकते हैं।

1. बाबची:
Home Remedies To Get Rid Of White Spots On Your Skinबाबची और सोरालिया केरिलीफोलिया हाइपोपिगमेंटेशन के लिए एक बहुत प्रभावी आयुर्वेदिक उपाय माना जाता है। इसके सक्रिय तत्व त्वचा पर सफेद धब्बे को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटीसोरियाटिक गुण भी होते हैं जो सोरायसिस के इलाज के लिए लाभकारी होता है। तीन दिनों तक अदरक के रस में बाबची (बाकूची के रूप में भी जाना जाता है) के बीज को भिगोएं। अदरक के रस को हर दिन बदलें। फिर अपने हाथों के बीच बीजों को रगड़कर, उन्हें सूखने के लिए छोड़ दें और उसे अच्छी तरह पीस लें। कम से कम 1 चम्मच पाउडर को एक गिलास दूध के साथ रोजाना 40 दिनों तक सेवन करें।

2. जिन्कगो बीलोबा:
एक शोध के अनुसार यह पता चला है कि जिन्कगो बीलोबा सफेद धब्बों के इलाज में मदद करता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनोमॉड्युलेट्री गुण शामिल होते हैं। यह बीमारी को बढ़ने से रोकता है और रीपिगमेंटेशन को बढ़ाता है। रोजाना कम से कम तीन बार 40 से 80 मिलीग्राम जिन्कगो बीलोबा का सेवन करना चाहिए। जिन्कगो बीलोबा की उचित खुराक और उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। [ये भी पढ़ें: पेट के फ्लू को ठीक करने के घरेलू उपाय]

3. नारियल तेल:
नारियल तेल त्वचा को मुलायम कर देता है और सूजन को भी कम कर देता है। यह विटिलिगो के उपचार में मदद करता है क्योंकि यह त्वचा के रीपिगमेंटेशन को बढ़ावा देता है। इसके अलावा इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण शामिल होते हैं। नारियल के तेल को कम से कम दो-तीन बार सफेद धब्बों पर लगाएं, इससे आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगी।

4. अदरक:
चाइनीज हर्बलिज्म के अनुसार अदरक को विटिलिगो के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह रक्तसंचार में सुधार लाता है और मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाता है। प्रभावित जगह पर अदरक के टुकड़े को रखें। इसे सूखने के लिए छोड़ दें। कम से कम 2 से 3 हफ्ते तक इस प्रक्रिया को करें। अदरक और पुदीना के पत्ते का रस निकाल लें और कुछ हफ्तों तक इसका सेवन करें।

5. कॉपर:
कॉपर हमारे शरीर में मेलेनिन के उत्पादन में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि टायरोसिनेस नामक एंजाइम को कॉपर कि जरूरत होती है जिसकी जरूरत मेलेनिन पिगमेंट बनाने में होती है। एक कॉपर पॉट या कॉपर वेसेल में पानी को रातभर छोड़ दें। इस पानी को रेफ्रिजरेटर में ना डालें क्योंकि यह अपने गुण को नष्ट कर सकता है और इसे कम प्रभावी बना सकता है। इस पानी को खाली पेट पियें। [ये भी पढ़ें: इन घरेलू उपायों से चुटकियों में दूर हो सकते हैं डार्क सर्कल]

6. लाल मिट्टी:
लाल मिट्टी में कॉपर की मात्रा अधिक पाई जाती है जो स्किन पिगमेंट को रिस्टोर करने में मदद करती है और सफेद पैच से छुटकारा दिला सकती है। लाल मिट्टी और अदरक का रस बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इस पेस्ट को सफेद पैच पर लगाएं। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। कुछ महीनों तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "