Motion Sickness: यात्रा के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए घरेलू उपाय

Motion sickness: यात्रा के दौरान होने वाली समस्या को घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है।

क्या आपकों भी बस, कार, ट्रेन या प्लेन में यात्रा के दौरान उल्टी सा महसूस होता है या सिरदर्द होता है? तो इस समस्या को मोशन सिकनेस कहते हैं। यह समस्या ज्यादा देर तक नहीं रहती है। मगर इस दौरान आप काफी परेशान हो जाते हैं। इस दौरान आपको जी मिचलाना जैसी समस्याएं होती हैं। मोशन सिकनेस की समस्या किसी भी गाड़ी के चलने की वजह से होते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की दवाई का सेवन करने की जरुरत नहीं होती हैं। आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी मोशन सिकनेस की समस्या को दूर कर सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि मोशन सिकनेस को घरेलू उपायों से कैसे दूर करें। [ये भी पढ़ें: Stomach Problems during Travelling: यात्रा के दौरान कौन सी पेट से संबंधित समस्याएं होती हैं]

Motion Sickness: मोशन सिकनेस को दूर करने के लिए घरेलू उपाय

कच्चा अदरक
नींबू
अचार का जूस
कैमोमाइल टी
मुलेठी

कच्चा अदरक: मोशन सिकनेस को दूर करने के लिए अदरक का रस फायदेमंद होता है। अदरक में जिंजेरोल होता है जी मिचलाने की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए यात्रा के दौरान अपने साथ अदरक लेकर चलें। इसका इस्तेमाल करने के लिए अदरक को काटकर खा लें।

नींबू: नींबू एसिडिक नेचर का होता है। नींबू की खुशबू यात्रा के दौरान जी मिचलाने की समस्या को दूर करने में मदद करती है। इसके लिए नींबू का रस निकालकर पी लें। इससे जी मिचलाने की समस्या दूर हो जाती है।

अचार का जूस: इलेक्ट्रोलाइट लेवल को संतुलित करने और जी मिचलाने की समस्या को दूर करने के लिए अचार का जूस फायदेमंद होता है। यह जूस पेट में पीएच को संतुलित रखने में मदद करता है। यात्रा के दौरान आपको जब भी उल्टी सा महसूस हो तब 1-2 चम्मच अचार का जूस पी लें।

कैमोमाइल टी: चिंता और सिरदर्द को दूर करने के लिए कैमोमाइल टी फायदेमंद होती है। यह सिरदर्द और उल्टी की समस्या को दूर करती है। इसका सेवन करने के लिए 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच कैमोमाइल टी 5-7 मिनट तक डालकर रखें। उसके बाद छाननक इसे पी लें।

मुलेठी: मुलेठी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही उल्टी की समस्या को रोकते हैं। इसका सेवन करने के लिए एक कप पानी में 1 चम्मच मुलेठी डालकर पानी को गर्म करने के लिए रख दें। इसे 5 मिनट तक उबलने दें उसके बाद पानी को छानकर पी लें।

[जरुर पढ़ें: Vomiting: उल्टी महसूस होने की समस्या को कैसे दूर करें]

यात्रा के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "