एक्जिमा का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

Home Remedies To Get Rid Of Eczema

एक्जिमा एक त्वचा संबंधित रोग है जिसकी वजह से शरीर पर सूजन, खुजली और दाग-धब्बे होने लगते हैं। यह एक आम बीमारी है जो कि किसी भी वर्ग के लोगों को हो सकती है, लेकिन ज्यादातर यह छोटे व बढ़ते बच्चों को होती है। इस बीमारी का तुरंत ही उपचार करना चाहिए क्योंकि समय के साथ यह त्वचा पर निशान छोड़ देती है, जो मुश्किलों से ही जाते हैं। सूजन के साथ त्वचा का लाल हो जाना, खुजली और त्वचा पर काले-गहरे धब्बे इसके मुख्य लक्षण होते हैं, जिन्हें पहचानकर आप इसका इलाज कर सकते हैं। इसके इलाज के लिए आप कुछ घरेलू और प्राकृतिक उपचार अपना सकते हैं, जो कि जल्दी और असरदार तरीके से इसका इलाज करते हैं। तो आइए आपको एक्जिमा के इलाज के घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: केले के छिलके की मदद से दांतों का पीलापन कैसे साफ करें]

1.शहद: शहद काफी गुणकारी पदार्थ है,जो कि कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का निवारण करता है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण त्वचा की समस्याओं को भी ठीक करते हैं। इसलिए आप शहद को सीधा त्वचा पर लगा सकते हैं या इससे बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल के एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण एक्जिमा की वजह से हुई सूजन को कम करता है और ठंडक पहुंचाता है। इसके साथ ही त्वचा की खुजली को भी दूर करता है, आप एलोवेरा जेल को सीधा प्रभावित त्वचा पर लगा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: कान के संक्रमण को दूर करने के लिए घरेलू उपाय]

3.मछली का तेल: मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह एक्जिमा की वजह से आई सूजन को कम करता है, इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

4.नींबू का रस:
Home Remedies To Get Rid Of Eczema नींबू के रस में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण और विटामिन सी होता है, जो त्वचा की नयी कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ाता है। इसलिए त्वचा के प्रभावित हिस्से पर नींबू का रस लगाएं और 10-12 मिनट के बाद पानी से धो लें। लेकिन त्वचा की संवेदनशीलता जांचने के लिए इसका पैच टेस्ट जरुर ले लें।

5.गीली पट्टी: एक्जिमा की वजह से त्वचा पर खुजली और जलन होने लगती है, जो कि काफी असहज स्थिति हो सकती है। इस समस्या से निकलने के लिए आप प्रभावित त्वचा पर गीली पट्टी बांध सकते हैं, जिससे खुजली और जलन में राहत मिलेगी।

इन बातों का ध्यान रखें: इन सभी उपचारों के साथ ध्यान रखें कि एक्जिमा के दाग एक या दो दिन में नहीं जाते हैं। इसलिए आप इन उपचारों का कुछ दिन नियमित इस्तेमाल करें और अगर समस्या बढ़ती जा रही है तो डॉक्टर की सलाह लेना नहीं भूलें। [ये भी पढ़ें: डार्क प्यूबिक एरिया से निजात पाने के लिए घरेलू उपचार]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "