त्वचा के रूखेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

home remedies to get rid of dry skin

रूखी त्वचा एक बहुत ही सामान्य स्थिति है जहां आपकी त्वचा अपनी प्राकृतिक नमी को खो देती है। ज्यादातर ठंड के मौसम में त्वचा ढीली और अधिक रूखी दिखाई देती है। जिनकी त्वचा में रूखापन ज्यादा होता है, उनके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां दिखने लगती है। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन नहीं मिलता है तो त्वचा में रूखापन आ जाता है। विटामिन-ई और डी की कमी से भी त्वचा रूखी पड़ जाती है। अगर आपकी त्वचा रूखी पड़ रही है तो मंहगे क्रीम के बजाय इन घरेलू उपाय से आप अपने त्वचा के रूखेपन को दूर कर सकते हैं।

1.जैतून का तेल:
home remedies to get rid of dry skinजैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड होते हैं। ये ऐसे तत्व होते हैं जिनकी जरूरत आपकी स्किन को होती है। जैतून का तेल त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है और साथ ही यह त्वचा को सूखने से भी बचाता है। जैतून के तेल को मॉइस्चराइज़र के साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है। इस मिश्रण को अच्छी तरह अपने चेहरे पर लगाए। ऐसा करने से आप अपने चेहरे को रूखेपन से बचा सकते हैं।

2.शहद:
शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण शामिल होते हैं और साथ ही वह एंटी-माइक्रोबियल भी होते हैं जो आपकी त्वचा को बहुत सारे माइक्रोऑर्गेनिज़्म से भी बचाता है। शहद आपके चेहरे की नमी बनाए रखने में आपकी मदद करता है और साथ ही त्वचा को मुलायम भी रखता है। शहद से अपने चेहरे और शरीर पर कम से कम 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा मॉइस्चराइज्ड रहेगी। [ये भी पढ़ें:चोट से होने वाले सूजन को दूर करने के घरेलू उपचार]

3.नारियल तेल:
नारियल तेल एंटी-बेक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण शामिल होते हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ रखने में मदद करता है। नारियल तेल त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। नारियल तेल आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। नारियल तेल में प्राकृतिक गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को सूखेपन से बचाता है। सोने से पहले नारियल तेल अपने शरीर पर जरूर लगाए।

4.एवोकाडो:
home remedies to get rid of dry skinएवोकाडो में विटामिन- ए, ई और डी होता है जो आपकी त्वचा को हाईड्रेटेड और मॉइस्चराइज्ड रखता है। अगर आपकी त्वचा में अधिक सूखापन है तो एवोकाडो मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मास्क को 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। [ये भी पढ़ें: हथेली और पैरों में आता है अधिक पसीना तो अपनाएं ये घरेलू उपाय]

5.एलोवेरा:
एलोवेरा में विटामिन-ई, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा एक बहुत अच्छा मॉइस्चराइजिंग एजेंट होता है जो आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने में आपकी मदद करता है और साथ ही आपके स्किन को मुलायम भी रखता है। एलोवेरा का पत्ता भी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल 10 से 15 मिनट तक लगाकर अपने स्किन पर छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

6.दूध:
home remedies to get rid of dry skinदूध में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आपकी त्वचा रूखी है तो दूध आपकी त्वचा को अधिक मॉइस्चराइज्ड कर सकता है। एक कपड़े को गर्म दूध में भिगो लें और अपनी त्वचा पर लगाएं, खासकर उस जगह पर जहां आपको अधिक सूखापन महसूस होता है। इसे 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से अच्छी तरह धो लें।

दही:
दूध की तरह दही में भी एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो आपकी त्वचा की खुजलाहट को दूर करने में आपकी मदद करता है। यह बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है जो त्वचा को शुष्क कर सकता है। दही को अपनी त्वचा पर लगाए और धोड़ी देर छोड़ दें। 10 से 15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "