Remedies for better taste: मुंह के खराब स्वाद को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार

Ways To Get Rid Of Bad taste Naturally

Remedies for better taste: मुंह के खराब स्वाद को कैसे ठीक करें

Remedies for better taste: कई से लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या होती है और इस वजह से उनके मुंह का स्वाद खराब हो जाता है। मुंह का स्वाद खराब हो जाने के पीछे कई कारण होते हैं जैसे- रूखें मुंह, खराब डेंटल प्रॉब्लेम, रेस्पिरेट्री इंफेक्शन या फिर एसिड रिफलक्स। मुंह का स्वाद खराब हो जानें के कारण आपकी भूख भी प्रभावित होती है और शरीर में कई प्रकार के पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है। इस समस्या को बेहतर करने के लिए आप डेंटिस्ट से संपर्क कर सकते हैं या फिर कुछ आसान घरेलू उपचारों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये घरेलू उपचार ना सिर्फ आपके स्वाद को बेहतर करते हैं बल्कि आपको किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। ये घरेलू उपचार आपकी मुंह से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी बेहतर करते हैं। [ये भी पढ़ें: shaking teeth: दांतों के हिलने की समस्या को दूर करने के लिए टिप्स]

Remedies for better taste: मुंह के स्वाद को कैसे बेहतर करें

  • बेकिंग सोडा
  • गुनगुना नमक वाला पानी
  • एलोवेरा जूस
  • हल्दी
  • नींबू

बेकिंग सोडा:

Baking soda to get rid of bad taste of mouth
Remedies for better taste: बेकिंग सोडा की मदद से मुंह के स्वाद को बेहतर करें

1 चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू के कुछ बूंद मिलाएं। इस पेस्ट की मदद से रोजाना ब्रश करें। बेकिंग सोडा आपके मुंह के पीएच के स्तर को नियंत्रित करता है और आपके स्वाद को बेहतर करता है।

गुनगुना नमक वाला पानी:
1 गिलास हल्के गुनगुने पानी में 1 चम्मच नमक मिलाएं और इस मिश्रण से गरारे करें। रोजाना इस कम से कम 2-3 बार करें। नमक एंटीसेप्टिक होता है जो आपके मुंह के बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है जिससे आपकी स्वाद बेहतर होती है।

एलोवेरा जूस:
1 चम्मच एलोवेरा जूस को लगभग 5 मिनट तक मुंह में रखें और फिर थूक दें। आप एलोवेरा जूस का सेवन भी कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है जो मुंह के खराब स्वाद को बेहतर करता है।

हल्दी:
आधा चम्मच हल्दी पाउडर में नींबू के कुछ बूंद मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपनी जीभ और मुंह में लगाएं। फिर हल्के गुनगुने पानी से मुंह धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना 2 सप्ताह तक दोहराएं। हल्दी में कुरकुमीन नामक एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो खराब स्वाद को ठीक करता है।

नींबू:
1 गिलास गुनगुने पानी में 1 नींबू मिलाएं और उससे गरारे करें। रोजाना इस प्रक्रिया को दोहराएं। नींबू में विटामिन-सी होता है जो मुंह के पीएच के स्तर को रिस्टोर करता है। [ये भी पढ़ें: Remedies for tailbone pain: टेलबोन में होने वाले दर्द के लिए घरेलू उपचार]

मुंह के खराब स्वाद को बेहतर करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचारों का पालन कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "