शू-बाइट को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार

Home Remedies to Get Rid of a Shoe Bite

pic credit : expressen.se

कई बार आपके जूते या अन्य फुटवियर ऐसे आ जातें हैं जिनका आकार आपके पैर के हिसाब से सही होते हुए भी वे आपके पैरों की त्वचा को धीरे-धीरे काटते रहते हैं। इससे आपके पैरों की त्वचा लाल पड़ जाती है और इसमें जलन, दर्द लगातार होता रहता है। इसे शू-बाइट कहा जाता है, इससे जूते पहनना आपके लिए काफी परेशानी भरा अनुभव हो जाता है। आइए जानते हैं कि शू-बाइट को किस तरह घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है।[ये भी पढ़ें: घरेलू उपाय जो वास्तव में प्रभावी होते हैं]

1. चावल का आटा: शू-बाइट के घाव को कम करने के लिए चावल के आटे का प्रयोग किया जाता है। इसमें एक्सफोलिएट प्रॉपर्टीज होती है, जो शू-बाइट से पैदा घाव को कम करने में मदद करता है और साथ ही मृत कोशिकाओं को साफ करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • 2 चम्मच चावल का आटा पानी में मिला लें और इसका पेस्ट बना लें।
  • इसे शू-बाइट से बनें दाग पर लगाएं।
  • 15 मिनट तक लगाकर रखने के बाद इसे गर्म पानी से साफ कर लें।
  • इसे दिन में 4-5 बार इस्तेमाल करें।

2. नारियल का तेल: नारियल का तेल भी शू-बाइट को ठीक करने के लिए काफी उपयोगी होता है। यह एक अच्छे मॉश्चराइजर का काम करता है साथ ही इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को कटने के कारण होने वाले संक्रमण से बचाते हैं। साथ ही नारियल का तेल आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है और जल्दी ही ठीक करने में भी मदद करता है। इसे दिन में 3-4 बार लगाने पर शू-बाइट को ठीक करने में मदद मिलती है।

3.एलोवेरा: शू-बाइट को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग किया जा सकता है। एलोवेरा में त्वचा को मॉइश्चर देने के साथ-साथ ठंडक प्रदान करने वाले गुण भी होते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है और त्वचा के घावों को भी जल्दी भरता है।[ये भी पढ़ें: घुंघराले बालों को संभालने में मददगार हैं घरेलू उपाय]

कैसे करें इस्तेमाल:

  • एलोवेरा जेल को धीरे-धीरे त्वचा पर लगाएं।
  • कुछ घंटों बाद ठंडे पानी से धो लें।
  • रोजाना इसका इस्तेमाल करें।

4 .शहद: शहद शू-बाइट को ठीक करने के लिए एक लाभकारी औषधि हैं इसके एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण जहां शू-बाइट के कारण त्वचा के दर्द को कम करता है वहीं यह शू-बाइट के दाग को भी मिटाता है। शुद्ध शहद का प्रयोग करने पर शीघ्र परिणाम प्राप्त होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • ऑर्गेनिक शहद और शीशम का तेल आपस में मिलाएं।
  • इसे धीरे-धीरे त्वचा पर रगडे़ं और फिर इसे कुछ देर बाद पानी से धोएं।
  • इसे दिन में 2 बार प्रयोग में लें, जिससे त्वचा के घावों को जल्दी ठीक करता है।

5.नींबू का रस: नींबू के रस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन C होता है और साथ ही इसमें एसिडिक गुण और एंटी-सेप्टीक गुण होते हैं । यह त्वचा को जल्दी ठीक करता है और साथ ही त्वचा की खुजली को भी कम करता है और शू-बाइट के कारण बनने वाले दाग को भी कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

 

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "