Foot blisters: पैरों के छाले को ठीक करने के घरेलू उपाय

Home remedies to fix foot blisters

foot blisters: पैरों के छालों को घरेलू उपायों की मदद से ठीक कर सकते हैं।

Foot blisters: पैर हमारे शरीर का पूरा भार उठाते हैं लेकिन फिर भी हम पैरों के स्वास्थ्य के प्रति जागरुक नहीं होते हैं। पैरों के स्वास्थ्य का ख्याल ना रखने पर पैरों पर फ्लूइड से भरे छाले भी पड़ सकते हैं। काफी देर तक पैदल चलने, दौड़ने, बहुत ज्यादा फीट एक्सरसाइज करने और पुराने और गलत फिटिंग वाले जूते पहनने से भी पैरों में छाले पड़ सकते हैं। इसके अलावा जूतों में बहुत ज्यादा तापमान होने से, सनबर्न होने से, एलर्जी रिएक्शन होने से, जलन होने और त्वचा के छिलने से भी पैरों में छाले पड़ सकते हैं। पैरों में छाले पड़ने से चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि पैरों के छालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पुराने समय में इस्तेमाल किए जाने वाले कारगर घरेलू उपाय]

पैरों के छाले को घरेलू उपचारों की मदद से कैसे करें

  • एलोवेरा
  • एप्पल साइडर वेनेगर
  • ग्रीन टी
  • टी-ट्री ऑयल
  • कैस्टर ऑयल

1.एलोवेरा-

Home remedies For foot blisters
foot blisters : एलोवेरा जेल पैरों के छालों को ठीक करता है

एलोवेरा में एंटी-इंफेलेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि त्वचा की सूजन को कम करते हैं और छाले को ठीक करने में मदद करता है।
इस्तेमाल की विधि- ताजा एलोवेरा जेल को छाले पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से पैरों को धो लें।

2. एप्पल साइडर वेनेगर- एप्पल साइडर वेनेगर में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो कि पैरों के छाले को ठीक करता है और इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है।
इस्तेमाल की विधि- एप्पल साइडर वेनेगर को एक कटोरी में लें और इसे पानी मिलाकर कॉटन की मदद से छाले पर लगाएं। सूखने पर पैर को हल्के गर्म पानी से धो लें।

3. ग्रीन टी-

Home remedies For foot blisters
foot blisters: ग्रीन टी पैरों के छालों को ठीक करती है

ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते है जो कि दर्द को कम करते हैं और पैरों में पड़े छाले को ठीक करने मे मदद करते हैं।
इस्तेमाल की विधि-एक कप गर्म पानी में 5 मिनट तक टी-बैग डुबाकर रखें और फिर इसे निकाल लें और ठंडा होने दें। अब इस टी-बैग को छाले पर कुछ देर के लिए रखें और दिन में 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। ग्रीन टी के अन्य फायदे जानने के लिए क्लिक करें।

4.टी-ट्री ऑयल- टी-ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एस्ट्रीजेंट गुण होते हैं। इसलिए यह पैरों के छालों को खत्म करने के लिए उपयोगी होता है।
इस्तेमाल की विधि- एक कप में साधारण पानी और नारियल का तेल लेकर मिलाएं। अब इस मिश्रण में कुछ बूंदे टी-ट्री ऑयल मिलाएं। एक कॉटन बॉल की मदद से इस तेल को त्वचा पर लगाएं जिससे छाला जल्दी ठीक हो जाता है।

5. कैस्टर ऑयल-

Home remedies For foot blisters
foot blisters: पैरों के छाले ठीक करने के लिए कैस्टर ऑयल फायदेमंद होता है।

पैरों के छाले को ठीक करने के लिए यह उपयोगी औषधि होती है। यह छाले को मॉइश्चर प्रदान करती है जिससे खुजली कम हो जाती है और छाला तेजी से ठीक होता है।
इस्तेमाल की विधि- कॉटन बॉल की मदद से कैस्टर ऑयल को छाले पर लगाएं और उसे रातभर छाले पर लगाकर रखें। 2-3 दिन इसका उपयोग करने से छाला तेजी से सूख जाता है और ठीक हो जाता है। [ये भी पढ़ें: शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने के घरेलू उपाय]

इन घरेलू उपायों(Home remedies) की मदद से पैरों के छालों को ठीक किया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "