चेस्ट इंफेक्शन को ठीक करने के घरेलू उपाय

home remedies for chest infection

चेस्ट इंफेक्शन फेफड़ों को बुरी तरह प्रभावित करता है।

चेस्ट इंफेक्शन संक्रामक हो सकता है। चेस्ट इंफेक्शन होने के पीछे वायरस, फंगी और बैक्टीरिया आदि हो सकते हैं। चेस्ट इंफेक्शन शरीर के लिए हानिकारक होता है। इसके कारण फेफड़ों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है जिससे सांस लेने में तकलीफ होना, सीने में तेज दर्द होना, खांसी, चक्कर आने जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। चेस्ट इंफेक्शन को ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं चेस्ट इंफेक्शन को ठीक करने के उपयोगी घरेलू उपाय। [ये भी पढ़ें: जुओं से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय]

घरेलू उपाय जिनकी मदद से चेस्ट इंफेक्शन को ठीक कर सकते हैं

  • स्टीम लेना
  • एप्पल साइडर वेनेगर
  • हल्दी
  • अदरक
  • प्याज

1. स्टीम लेना- स्टीम लेने से सीने में जमा कफ ढ़ीला हो जाता है जिससे सांस लेने में आसानी होती है। इसलिए एक पैन में गर्म पानी लें और उसमें पिपरमेंट एसेशिंयल ऑयल कि कुछ बूंदे डाल कर दिन में 2-3 बार स्टीम ले सकते हैं। इस दौरान गर्म पानी से नहाना या हॉट शॉवर लेना भी फायदेमंद होता है।

2. एप्पल साइडर वेनेगर- एप्पल साइडर वेनेगर सीने से कफ निकालने में मदद करता है साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए यह चेस्ट इंफेक्शन को कम करने के लिए लाभकारी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच शुद्द एप्पल साइडर वेनेगर को एक कप गर्म पानी में मिलाकर इसका सप्ताह में 2-3 बार सेवन करें। एप्पल साइडर वेनेगर त्वचा की परेशानियों को भी खत्म करता है जानने के लिए क्लिक करें।

3.हल्दी-

Remedies for chest infecton
चेस्ट इंफेक्शन को ठीक करने में मददगार है ह्लदी।

हल्दी में कुरकुमिन होता है जो कि म्यूकस को ढ़ीला करता है और गला साफ करने में मदद करता है। साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो चेस्ट इंफेक्शन को ठीक करता है और दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी डालें और इससे कुल्ला करें। आप चाहें तो दूध में एक चुटकी हल्दी, एक चुटकी कालीमिर्च पाउडर और शहद मिलाकर गर्म करके पी सकते हैं।

4.अदरक

Remedies for chest infection
अदरक चेस्ट इंफेक्शन को ठीक करने में कारगर हर्ब है।

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं साथ ही यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए लाभकारी होती है। अदरक में मौजूद पॉलीफिनोल सीने में जमे हुए कफ को कम करने में मदद करता है और चेस्ट इंफेक्शन को ठीक करने के लिए उपयोगी होता है।

5.प्याज- प्याज चेस्ट इंफेक्शन दूर करने के लिए उपयोगी होता है। यह सीने में जमे कफ को ढ़ीला कर देता है साथ ही इसके एंटी-माइक्रोबियल गुण इंफेक्शन को ठीक करने में उपयोगी होते हैं। इसका सेवन ककने के लिए नींबू और प्याज के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर गर्म पानी और शहद के साथ दिन में 3-4 बार सेवन करने से फायदा मिलता है। [ये भी पढ़ें: गुहेरी के ईलाज के लिए घरेलू उपाय]

चेस्ट के इंफेक्शन को ठीक करने के लिए घरेलू और प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल करें साथ ही प्रदूषण वाली जगह से भी दूर रहें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "