Homemade Mosquito Repellents: मच्छर काटने से बचने के लिए घरेलू उपाय

remedies to avoid mosquito bite

Avoid mosquito bite: कुछ घरेलू उपायों की मदद से खुद को मच्छर के काटने से बचाया जा सकता है।

मच्छर का काटना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। मच्छर के काटने से कई गंभीर बीमारियां हो जाती है। बीमारियों से बचने के लिए आपको खुद को मच्छरों से बचाकर रखना जरुरी होता है। मच्छर कहीं भी गंदगी वाली जगह पर पैदा हो जाते हैं इसलिए घर में या उसके आस-पास गंदगी होने से बचना चाहिए। कुछ उपायों की मदद से आप खुद को मच्छर के काटने से बचा सकते हैं। इसके लिए बस आपको कुछ घरेलू उपायों की मदद लेनी होती है। तो आइए आपको उन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो आपको मच्छर काटने से बचाते हैं। [ये भी पढ़ें: मच्छर(Mosquito) के काटने से कौन सी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं]

Homemade Mosquito Repellents: खुद को मच्छर के काटने से कैसे बचाएं

नीम और नारियल का तेल
दालचीनी तेल स्प्रे
बेकिंग सोडा और सिरका
रबिंग एल्कोहल
गार्लिक स्प्रे

नीम और नारियल का तेल: नीम और नारियल का तेल आपको मच्छर से काटने में बचाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 10 बूंदें नीम का तेल और 30 एमएल नारियल का तेल मिलाकर शरीर पर लगाएं।

दालचीनी तेल स्प्रे: दालचीनी में सिनानेल्डीहाइड, सिनेमाइल एसीटेट जैसे कई कंपाउंड होते हैं जो शरीर को मच्छर के काटने से बचाने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 10 बूंद दालचीनी के तेल में 30-40 एमएल पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें। इसे प्रभावित क्षेत्र पर भी लगा सकते हैं।

बेकिंग सोडा और सिरका: बेकिंग सोडा और सिरका मिलने से कार्बन डाइ ऑक्साइड निकलती है। कार्बनडाइ-ऑक्साइड मच्छर के काटने से बचने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 कप सिरके में एक चौथआई कर बेकिंग सोडा मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें। इस स्प्रे को कमरे के बाहर छिड़कें।

रबिंग एल्कोहल: रबिंग एल्कोहल को मच्छर के काटने के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मच्छर को भगाने के लिए रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 10 बूंद एसेंशियल ऑयल में 1 चम्मच रबिंग एल्कोहल और 30 एमएल पानी मिलाकर इस सॉल्यूशन को स्प्रे बोतल में भर लें। इसे अच्छी तरह शेक करके कमरे के बाहर स्प्रे करें ताकि मच्छर भाग जाएं।

गार्लिक स्प्रे: लहसुन में एलीसिन होता है जो मच्छरों को भगाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 5-6 लहसुन की कलियों को 1 चम्मच मिनरल तेल में मिलाकर रातभर के लिए रख दें। अब इस तेल में 1 चम्मच नींबू का रस और 2 कप पानी मिलाएं। इस सॉल्यूशन को स्प्रे बोतल की मदद से घर के आस-पास और प्लांट में डालें।

[जरुर पढ़ें: mosquito bites cause: किन कारणों से आपको ज्यादा मच्छर काटते हैं]

मच्छर के काटने से बचने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "