वर्टिगो के उपचार के लिए घरेलू उपाय

Read in English
home-remedies-for-vertigo-

वर्टिगो एक बीमारी है जिसमें आपको चक्कर आते हैं। वर्टिगो से पीड़ित व्यक्ति को चक्कर आने के साथ-साथ उल्टी आने, जी-मिचलाने, सुनाई ना देने और शरीर का संतुलन खो देने जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं। वर्टिगो के पीछे माइग्रेन होने, सिर पर चोट लगने, नर्वस और दिमाग में परेशानी होने और दवाओं के साइड इफेक्ट्स होने जैसे कई कारण हो सकते हैं। वर्टिगो को ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं वर्टिगो को ठीक करने के लिए कुछ उपयोगी घरेलू उपायों के बारे में। [ये भी पढ़ें: त्वचा की रंगत को समान बनाने के लिए घरेलू उपाय]

1.अदरक- अदरक दिमाग में रक्त संचरण को बढ़ा देता है जिससे आपको जी- मिचलाने, मोशन सिकनेस और माइग्रेन जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। डॉक्टर के परामर्श के अनुसार इसका सेवन कर सकते हैं।
इस्तेमाल करने की विधि-

  • आप रोजाना अदरक का एक छोटा टुकड़ा चबा सकते हैं।
  • अदरक को पानी में उबालकर उस पानी को छान लें और शहद मिलाकर चाय की तरह कुछ सप्ताह तक पी सकते हैं।

2. धनिए के बीज- धनिया वर्टिगो को ठीक करने के लिए एक प्राचीन आयुर्वेदिक औषधि है।
इसका सेवन करने के लिए –

3.इलायची- इलायची की सुगंध अच्छी होती है और इसमें अदरक की तरह ही वर्टिगो को ठीक करने के गुण होते हैं। इलायची से मालिश करने से वर्टिगो ठीक करने में मदद मिलती है।
इसका सेवन करने के लिए –

  • दो चम्मच तिल का तेल गर्म करें उसमें आधा चम्मच इलायची और दालचीनी का पाउडर मिलाएं और गर्म करें।
  • इस तेल का सिर और गर्दन पर मालिश कर लें और रातभर छोड़ दें। इसे आप दिन में कई बार कर सकते हैं।

4. लेमनबाम- लेमनबाम एक उपयोगी हर्ब होता है जो कि एंग्जायटी, डिप्रेशन, माइग्रेन और वर्टिगो के उपचार के लिए लाभकारी होता है क्योंकि यह नर्वस सिस्टम और ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है।
इस्तेमाल करने की विधि-

  • एक कप पानी में सूथा लेमनबाम डालकर उसे 15 मिनट तक उबालें और छानकर चाय की तरह पी लें।

5. मसाज थेरेपी- मालिश करने से रक्त संचरण बढ़ता है जिससे नसों को आराम मिलता है और चक्कर आने, जी मिचलाने, उल्टी आने की समस्या नहीं होती है। इसलिए एरोमैटिक तेल की मदद से सिर पर और गर्दन के आसपास सर्कुलेशन मोशन में मालिश करने से फायदा मिलता है। [ये भी पढ़ें: अजीब घरेलू उपचार जो असल में काम करते हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "