त्वचा की रंगत को समान बनाने के लिए घरेलू उपाय

Read in English
Home Remedies for uneven skin tone

हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा खूबसूरत और निखरी हुई हो लेकिन त्वचा का ख्याल ना रखने पर उसकी रंगत असमान हो जाती है। त्वचा पर मुंहासे, पिग्मेंटेशन, पिंपल्स के दाग, टैनिंग और सनबर्न के कारण त्वचा की रंगत असमान हो जाती है। आपका रंग चाहें गोरा हो या सांवला लेकिन त्वचा की रंगत अगर समान होती है तो आप हमेशा खूबसूरत दिखते हैं। असमान त्वचा की रंगत को समान करने और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में। [ये भी पढ़ें: गर्मियों में होने वाली खुजली से निजात पाने के लिए घरेलू उपचार]

1.बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएट करने के गुण होते हैं इसलिए त्वचा की रंगत निखारने के लिए, दांतों को साफ करने के लिए और त्वचा की टैनिंग को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं।
इस्तेमाल करने की विधि-

  • बेकिंग सोडा के एक चम्मच को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगा लें।
  • कुछ देर लगाकर रखने के बाद त्वचा पर स्क्रब कर लें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

2.एलोवेरा- त्वचा को खूबसूरत बनाने, रंगत समान बनाने और सभी तरह की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए एलोवेरा एक आसान घरेलू उपाय है। [ये भी पढ़ें: शरीर पर होने वाले मुंहासों के लिए घरेलू उपचार]
इस्तेमाल करने की विधि-

  • एलोवेरा जेल त्वचा पर सीधे लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें।
  • 30 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

3.संतरा- संतरे में विटामिन सी होता है जो कि त्वचा के लिए लाभकारी होता है और त्वचा की रंगत को समान बनाता है।
इस्तेमाल करने की विधि-

  • 4 चम्मच संतरे के रस में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें और चेहरे पर रातभर लगाकर रखें।
  • सुबह उठने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

4. पपीता- पपीते में ब्लीचिंग प्रोपर्टीज होती है इसलिए यह त्वचा को खूबसूरत और निखरी हुई बनाता है। साथ ही त्वचा की रंगत को भी समान करता है।
इस्तेमाल करने की विधि-

  • पपीते को काटकर इसके छोटे टुकड़े कर लें और कुछ टुकड़ों की सीधे चेहरे पर मसाज करें।
  • 20 मिनट बाद चेहरा हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

5. शहद- शहद में मौजूद एंजाइम्स त्वचा को निखरी हुई बनाते हैं साथ ही असमान रंगत को भी समान करने में मदद करते हैं।
इस्तेमाल करने की विधि-

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "