Home remedies: यीस्ट इंफेक्शन का इलाज करने के लिए घरेलू उपाय

Read in English
home remedies for yeast infection

Yeast Infection: घरेलू उपायों की मदद से यीस्ट इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है

यीस्ट इंफेक्शन की समस्या होना महिलाओं में आम है लेकिन यह पुरुषों में भी होता है। यीस्ट इंफेक्शन को कैंडिडा भी कहते हैं। जंनागों में माइक्रोस्कोपिक फंगल या यीस्ट के फैलने की वजह से यह इंफेक्शन होता है। यीस्ट इंफेक्शन को दूर करने के लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं लेकिन इन दवाईयों के साइड इफेक्ट भी होते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप यीस्ट इंफेक्शन को दूर करने के लिए घरेलू उपाय अपनाएं। इन घरेलू उपायों के कोई नुकसान भी नहीं होते हैं। साथ ही बिना किसी समस्या के यीस्ट इंफेक्शन ठीक हो जाता है। तो आइए आपको यीस्ट इंफेक्शन ठीक करने के घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: महिलाओं की आम आदतें जो यीस्ट इंफेक्शन का कारण बनती हैं]

Home remedies: यीस्ट इंफेक्शन ठीक करने के घरेलू उपाय

टी ट्री ऑयल
सेब का सिरका
दही
नारियल का तेल
सेधा नमक से नहाएं

टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो यीस्ट इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं। 3-5 बूंदें टी ट्री ऑयल में 1 बूंद कैरियर ऑयल और ऑलिव ऑयल मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

सेब का सिरका: सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होने की वजह से यह शरीर से अतिरिक्त यीस्ट को बाहर निकालने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच सेब के सिरके में कुछ बूंदे पानी की मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

दही:

yogurt to treat yeast infection
Yeast infection: दही का सेवन यीस्ट इफेक्शन दूर करने में मदद करता है।

दही में प्रोबायोटिक होते हैं जो शरीर में स्वस्थ बैक्टीरिया का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। यीस्ट इंफेक्शन से बचने के लिए अपनी डाइट में दही शामिल करें यह शरीर को बैक्टीरिय प्रदान करते हैं।

नारियल का तेल: नारियल के तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो कैंडिडा के बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए हल्के गर्म नारियल के तेल में टी ट्री ऑयल मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

सेधा नमक से नहाएं: सेंधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता है जो यीस्ट को नष्ट करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बॉथटब में 2 कप सेंधा नमक मिलाकर उस पानी से 10-15 मिनट नहाएं।

[जरुर पढ़ें: Public toilets: इंफेक्शन से बचने के लिए पब्लिक टॉयलेट के इस्तेमाल से पहले क्या करें]

यीस्ट इंफेक्शन को दूर करने के लिए घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "