दांतों के प्लाक से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

home remedies for teeth plague

दांतो के ऊपर और उनके बीच में बैक्टीरिया की एक परत जम जाती है जिसे प्लाक कहा जाता है। जब यह प्लाक के परत मिनरल्स के साथ मिलते हैं तो सलाइवा बनता है जिसे टार्टर कहते हैं। खाने के द्वारा जो बैक्टीरिया आपके दांतों पर जम जाते हैं उनके कारण दांतों पर प्लाक की परत जम जाती है जिसकी वजह से दांतों में सड़न और कैविटी हो जाती है। लेकिन कई ऐसे घरेलू उपचार होते हैं जो आपको दांतों के सड़न और उन पर जमे प्लाक को हटाने में कारगर हैं। [ये भी पढ़ें: इन घरेलू उपायों से दूर होगी जी मिचलने की समस्या]

1. बेकिंग सोडा:
बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है, जो दांतों पर जमे प्लाक और सड़न से निजात पाने का एक आसान उपाय है। यह मुंह में एसिड को बेअसर करता है, जिससे हानिकारक बैक्टीरिया की संख्या कम हो जाती है। यह आपके दांतों को सफेद करने और चमकाने में मदद करता है।

2. एलोवेरा:
एलोवेरा प्लाक और टार्टर की वजह से गम रोग से निपटने में प्रभावी होता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल के गुण होते हैं जो दांतों के बैक्टीरिया को नष्ट करता है और प्लाक और सड़न की समस्या से बचाता है। इसके अलावा यह मुंह से आने वाले दुर्गंध से भी छुटकारा दिलाता है।

3. लौंग:
home remedies for teeth plagueलौंग में एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो दांतों के प्लाक, सूजन और सड़न से लड़ने की ताकत देता है। इसका इस्तेमाल मुंह में होने वाले माइक्रोब्स से लड़ने के लिए किया जा सकता है। जिसकी वजह से टार्टर और प्लाक होता है। साल 2014 में जर्नल ऑफ इंडियन सोसाइटी ऑफ पेरीयोडोन्टोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में लिखा गया है कि लौंग वाली चाय से दांतों के बैक्टीरिया नष्ट हो जाती है।

4. संतरे का छिलका:
home remedies for teeth plagueसंतरे का छिलका दांतों से गंदगी को हटाता है। संतरे के छिलके में लीमोनीन होता है जो प्लाक को खत्म करने में मदद करता है, जबकि उनमें विटामिन-सी भी होता है जो दांतों पर माइक्रोऑर्गेनिज्म की वृद्धि को रोकने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: केमिकल के इस्तेमाल किए बिना सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "