Remedies for spider bite: मकड़ी के काटने पर कौन से घरेलू उपाय अपनाएं

Spider bite: मकड़ी के काटने पर इसे घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है।

मकड़ी का आना सामान्य नहीं होता है। मकड़ी के काट जाने पर आपकी त्वचा पर छोटे-छोटे छाले हो जाते हैं। इसके साथ ही त्वचा पर सूजन भी आ जाती है। इस पर खुजली और लालपन आ जाता है। इससे ज्यादा दर्द नहीं होता है। मकड़ी के काट जाने के तुरंत त्वचा पर लालपन दिखने लगता है। मकड़ी के काटने की समस्या को दुछ घरेलू उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है। त्वचा के प्रभाव को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जिससे मकड़ी के काटने के बाद उसे ठीक किया जा सके। [ये भी पढ़ें:  Homemade Mosquito Repellents: मच्छर काटने से बचने के लिए घरेलू उपाय]

Remedies for spider bite: मकड़ी के काटने को ठीक करने के उपाय

बर्फ
बेकिंग सोडा
एलोवेरा
लैवेंडर ऑयल
एक्टिवेटिड चारकोल

बर्फ: मकड़ी के काटने को ठीक करने के लिए सबसे पहले प्रभावित क्षेत्र को गर्म पानी और साबुन से साफ कर लें। उसके बाद इस पर बर्फ लगाएं। यह सूजन को कम करने में मदद करता है। इसे 10 मिनट तक करें। इस बर्फ को दिन में कई बार लगाएं।

बेकिंग सोडा:

Baking soda: बेकिंग सोडा मकड़ी के काटने को ठीक करने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा से बना पेस्ट मकड़ी के काटने पर ठीक करने के लिए फायदेमंद होता है। सबसे पहले पानी और बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दिन में कई बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

एलोवेरा:

Aloe vera for spider bite
Spider Bite: एलोवेरा मकड़ी के काटने को ठीक करने में मदद करता है।

एलोवेरा खुजली और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन दूर करने में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए ताजा एलोवेरा को दिन में कई बार लगाएं।

लैवेंडर ऑयल: मकड़ी के काटने से होने वाली सूजन और दर्द को दूर करने में लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों में नारियल का तेल मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

एक्टिवेटिड चारकोल: चारकोल में विषाक्त पदार्थ निकालने के गुण होते हैं। इसके लिए प्रभावित क्षेत्र पर चारकोल पेस्ट लगाएं। इस पेस्ट को 1 घंटे तक लगे रहने दें। इससे त्वचा पर हुए छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।

[जरुर पढ़ें: mosquito bites cause: किन कारणों से आपको ज्यादा मच्छर काटते हैं]

मकड़ी के काटने पर दर्द सूजन हो जाती है जिसे कुछ घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "