बेजान त्वचा में फिर से जान डालने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

Home Remedies for Skin Rejuvenation

अपनी त्वचा का सही से ख्याल ना रखने पर आप उम्र के साथ-साथ त्वचा की खूबसूरती खो देते हैं। बढ़ती उम्र का असर आपकी त्वचा को बेजान बना सकता है लेकिन इसी के साथ-साथ अनहेल्दी लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खान-पान, स्मोकिंग, एल्कोहल का सेवन और तनाव आपकी त्वचा को बेजान बना देते हैं। सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें, डिहाइड्रेशन, प्रदूषण भी आपकी त्वचा की रंगत को कम कर देते हैं। इसलिए हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आपकी बेजान त्वचा में जान डालकर उसको खूबसूरत बनाए रखने के लिए उपयोगी होते हैं। आइए जानते हैं बेजान त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए उपयोगी घरेलू उपायों के बारे में। [ये भी पढ़ें: बंद रोमछिद्रों की समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय]

1.केला: केले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं साथ ही रुखी त्वचा को मॉइश्चर देकर हाइड्रेट बनाने में भी मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • 1 छोटे केले में 2 चम्मच मिल्क क्रीम और 1 चम्मच शहद डालकर मिला लें और इस पेस्ट को 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें।
  • इस प्रक्रिया के बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

2.ग्रीन टी: ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इसे पीने के साथ ही आप ग्रीन टी के फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपकी बेजान त्वचा को निखारने के लिए उपयोगी होती है। [ये भी पढ़ें: लगातार छींक आने की परेशानी से राहत पाने केलिए घरेलू उपाय]

कैसे करें इस्तेमाल:

  • ग्रीन टी के 2 चम्मच में 1 चम्मच हल्दी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर ब्लैंड कर लें।
  • इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं 20 मिनट तक रखें।
  • इस प्रक्रिया के बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

3.टमाटर: टमाटर में एंटी-एजिंग गुण होते हैं साथ ही इसमें मौजूद लाइकोपीन त्वचा की हानिकारक यूवी किरणों से रक्षा करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन C भी त्वचा को फिर से जवां बना देते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • 3 चम्मच टमाटर के रस में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।
  • इस पेस्ट में 2 चम्मच मिल्क क्रीम डालकर पूरे पेस्ट को 15 मिनट चेहरे पर लगाकर रखें।
  • इस प्रक्रिया के बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

4.नींबू: नींबू विटामिन C का एक उपयोगी स्रोत होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा को डैमेज से बचाते हैं और खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।
कैसे करें इस्तेमाल: 

  • 2 चम्मच नींबू के रस को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक लगाकर रखें
    या फिर नींबू के रस को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें।

5.पपीता: पपीते में विटामिन A, C, E होते हैं। पपीते में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं और वापस जवां बनाने में मदद करते हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम और हाइड्रेट बनी रहती है ।

कैसे करें इस्तेमाल:

  •  1 बड़ा टुकड़ा पपीता, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू के रस को मिक्सर में ब्लैंड करके पेस्ट बना लें।
  • इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें। [ये भी पढ़ें: जुओं से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "