त्वचा पर नील पड़ जाने के लिए किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें

home remedies for skin bruises

skin bruise: त्वचा पर नील पड़ने को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय अजमा सकते हैं।

skin bruises: बहुत बार त्वचा पर चोट लगने के कारण त्वचा पर नील पड़ जाती है। उस हिस्से को दबाने पर दर्द महसूस होता है। त्वचा पर नील पड़ने के अन्य कई कारण हो सकते हैं जिनमें विटामिन की कमी, ब्लिडिंग डिसऑर्डर, इंटेन्सिव एक्सरसाइज और डायबिटीज आदि प्रमुख होते हैं। वैसे को त्वचा कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन इसे तेजी से ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि नील पड़ने पर आपको किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए।[ ये भी पढ़ें:  शरीर पर बार-बार नील के निशान क्यों पड़ते हैं ]

skin bruises: नील पड़ जाने पर ठिक करने के घरेलू उपाय

  • एलोवेरा
  • विटामिन सी जेल
  • हॉट कंप्रेशन
  • पाइनेप्पल

1. एलोवेरा-

home remedies for skin bruises
skin bruise: एलोवेरा जेल नील को तेजी से ठीक करता है

एलोवेरा त्वचा के लिए लाभकारी होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज के साथ-साथ सूदिंग गुण होते हैं जो कि त्वचा की जलन और दर्द को कम करते हैं। त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से फायदा मिलता है।[ ये भी पढ़ें:  Skin Hydration: एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से कैसे करें त्वचा को हाइड्रेट ]

2. विटामिन सी जेल-
विटामिन सी युक्त जेल में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होने के साथ-साथ घावों को तेजी से ठीक करने के लिए आवश्यक गुण भी होते हैं। विटामिन सी जेल लगाने से त्वचा की सूजन और दर्द कम हो जाता है जिससे त्वचा तेजी से ठीक हो जाती है और नील खत्म हो जाती है।

3.हॉट कंप्रेशन-
इस उपाय का इस्तेमाल एक दिन बाद कर सकते हैं। चूंकि गर्माहट रक्त संचरण हो बढ़ा देती है जिससे सूजन और दर्द दोनों ही कम हो जाते हैं। हीटिंग पैड का इस्तेमाल करके आप हॉट कंप्रेस कर सकते हैं।

4. पाइनेप्पल-
पाइनेप्पल में मौजूद एंजाइम्स त्वचा की छिलने और घावों को तेजी से भरने में मदद करते हैं साथ ही ये सूजन कम करने के लिए भी लाभकारी होते हैं। पाइनेप्पल का जूस पीने से दर्द से राहत मिलती हैं। आप त्वचा पर पाइनेप्पल फ्रूट क्रीम भी लगा सकते हैं जिससे नील ठीक करने में मदद मिलती है।

[ जरुर पढ़ें:  Remedies for dry nose: नाक में सूखेपन को दूर करने के लिए घरेलू उपचार ]

इन उपायों की मदद से नील को ठीक करने में मदद मिलती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "