Restless Legs Syndrome: पैरों में होने वाली बैचेनी को दूर करने के लिए घरेलू उपाय

Home remedies for restless leg syndrome

restless leg syndrome: पैरों की बैचेनी की समस्या को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

Restless Legs Syndrome: रात को अक्सर पैरो में बैचेनी की समस्या हो जाती है जिससे आपका सोना मुश्किल हो जाता है। डोपामाइन के बैलेंस ना होने के कारण यह परेशानी होती है जिसे रेस्टलेस लेग सिंड्रोम भी कहा जाता है। यह परेशानी कई बार अनुवांशिक होती है और लोगों में पीढ़ी दर पीढ़ी फैलती जाती है। पैरों में होने वाली बैचेनी को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं पैरों में होने वाली बैचेनी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में। [ये भी पढ़ें: विटामिन बी-3 का सेवन शरीर के लिए क्यों लाभकारी है]

Restless Legs Syndrome: पैरों की बैचेनी को दूर करने के लिए घरेलू उपाय

  • आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें
  • योग करें
  • मालिश करें
  •  एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल
  •  अश्वगंधा

1.आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें- पालक, बीन्स, नट्स और हरी सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। आयरन की कमी के कारण भी पैरों में बैचेनी होने लगती है इसलिए आयरन युक्त फूड का सेवन करें।

2. योग करें-

Home remedies for restless leg syndrome
Restless Legs Syndrome: पैरों की बैचेनी की समस्या दूर करने के लिए योग करें।

कई अध्ययन करने से यह पाया गया है कि रोजाना योग करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और 8 सप्ताह में इस परेशानी से निजात मिल जाती है। रोजाना योग करने से पैरों की बैचेनी कम हो जाती है और पैर स्वस्थ रहते हैं।

3. मालिश करें- पैरों की मालिश करने से मसल्स को आराम मिलता है साथ ही पैरों की बैचेनी भी कम हो जाती है। इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले पैरों की मालिश जरुर करें।

4. एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल- रोमन कैमोमाइल और लेवेंडर एसेंशियल ऑयल को आपस में मिलाकर बादाम के तेल में मिलाएं और मिश्रण की पैरों पर मालिश करें। ऐसा करने से इस परेशानी से निजात मिलती हैं।

5. अश्वगंधा- अश्वगंधा में नसों को रिलैक्स करने का गुण होता है इसलिए दूध के साथ एक चौथाई छोटा चम्मच अश्वगंधा का सेवन करें जिससे पैरों की बैचेनी की समस्या कम होती है।

[ये भी पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए विटामिन-बी युक्त खाद्य पदार्थ]

इन सभी घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके पैरों की बैचेनी की समस्या कम करने में मदद मिलती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "