crow’s feet: आंखों के आसपास पड़ने वाली झुर्रियों को कम करने के लिए घरेलू उपाय

Why not eat healthy food too much

आंखों की झुर्रियां कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। pc:wisegeek.com

crow’s feet: आंखों के आसपास की झुर्रियों की समस्या बढ़ती उम्र के साथ-साथ लोगों की सामान्य परेशानी होती थी। कोलेजन के उत्पादन और इलेस्टाइन के कम होने के कारण त्वचा का लचीलापन कम हो जाता है और आंखों के आसपास झुर्रियों की समस्या कम हो जाती है। यह भी बढ़ती उम्र का एक संकेत है जो अक्सर 30 साल की उम्र के बाद दिखता है। आइए जानते हैं कि इस समस्या को कम करने के लिए आप किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।[ ये भी पढ़ें:  Home Remedies: केलोइड ठीक करने के लिए घरेलू उपाय ]

crow’s feet:  घरेलू उपायों की मदद से आंखों के आसपास पड़ने वाली झुर्रियों को कम करें

  • अंडे का सफेद भाग
  • पपीता
  • एलोवेरा
  • विटामिन ई
  • नारियल का तेल

1.अंडे का सफेद भाग-
त्वचा में कसावट लाने के लिए अंडे का सफेद भाग काफी कारगर होता है। अंडे के सफेद भाग को फेंट कर त्वचा पर पड़ी झुर्रियों पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें जिससे झुर्रियां कम हो जाती है।[ ये भी पढ़ें:  Home remedies: यीस्ट इंफेक्शन का इलाज करने के लिए घरेलू उपाय ]

2. पपीता-
Why not eat healthy food too much crow’s feet: पपीते का इस्तेमाल करने से आंखों के पास झुर्रियां नहीं पड़ती है।
पपीते में विटामिन सी होता है जो कि त्वचा को सुंदर बनाने और झुर्रियों को कम करने में मददगार होता है। पपीता खाने और पपीते के साथ योगर्ट मिलाकर फेस मास्क को त्वचा पर लगाने से आंखों के आसपास की झुर्रियां तेजी से खत्म होती है।

3. एलोवेरा-
एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। एक चम्मच एलोवेरा का जूस पीने और एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाने से झुर्रियां कम करने में मदद मिलती है।

4. विटामिन ई-
विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो कि झुर्रियों को तेजी से कम करने में मदद करता है। विटामिन ई के कैप्सूल को एलोवेरा जेल में मिलाकर त्वचा पर लगाने से झुर्रियां कम होती है।

5. नारियल का तेल-
नारियल का तेल विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर होता है। इस तेल की मालिश आंखों के चारों और करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और झुर्रियां कम हो जाती है इसलिए नारियल के तेल का इस्तेमाल लाभकारी होता है।

[ जरुर पढ़ें:  activated charcoal uses: एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग किन घरेलू उपायों में करना फायदेमंद होता है ]

इन सभी घरेलू उपायों की मदद से आंखों के आसपास की झुर्रियों को कम किया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "