Remedies for red eyes: आंखों के लालपन को दूर करने के लिए घरेलू उपाय

home remedies for red eyes

Remedies for Red eyes: आंखों के लालीपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

कई बार जब आप लंबे समय तक आराम नहीं करते हैं तो थकावट की वजह से आपकी आंखें लाल हो जाती है। या कई बार आंखों में जलन की वजह से भी आंखें लाल और रक्त का थक्का सा जम जाता है। ऐसा होने के पीछे का कारण आंखों में एलर्जी, शुष्क हो जाना या रक्त कोशिकाओं में सूजन होना होता है। कई बार आंखों के लाल होने के पीछे का कारण किसी समस्या की तरफ भी इशारा करता है इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर को समस्या की वजह से आंखों में लालपन नहीं आया है तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से आंखों के लालपन को ठीक किया जा सकता है। आंखों के लालपन को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय फायदेमंद होते हैं। तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे मे बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Remedies for watery eyes: आंखों से पानी आने की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय]

Remedies for red eyes: आंखों के लालीपन को दूर करने के उपाय

बार-बार आंखों को धोएं
कोल्ड कंप्रेसर
गुलाब जल
खीरा
एलोवेरा

बार-बार आंखों को धोएं: अगर आपकी आंख गदंगी, सूरज की किरणों , केमिकल या बार-बार रब करने की वजह से आंखें लाल हो जाती है। इसे दूर करने के लिए ठंडे पानी से कई बार अपनी आंखों को धोएं। इससे आंखों में जलन और लालीपन दोनों दूर हो जाता है। [ये भी पढ़ें: Foods for eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ]

कोल्ड कंप्रेसर: आंखों में सूजन और लालीपन को दूर करने के लिए कोल्ड कंप्रेसर फायदेमंद होता है। ठंडा होने की वजह से आंख के चारों तरफ की त्वचा को टाइट कर लेता है जिससे रक्त कोशिकाओं को आराम मिलता है। साथ ही आंखों को लालपन कम होता है।

गुलाब जल:

rosewater for red eyes
Remedies for Red eyes: गुलाब जल आंखों के लालीपन को कम करता है।

गुलाब जल आपकी आंखों को को आराम पहुंचाने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंखों की सूजन और जलन को कम करता है। इसके लिए दिन में 2 बार 2-3 बूंदें गुलाब जल की आंखों में डालें। [ये भी पढ़ें: आंखों के लिए गुलाब जल कैसे लाभकारी होता है]

खीरा: आंखों के लालपन को दूर करने के लिए खीरा बहुत फायदेमंद होता है। यह आंख में रक्त कोशिकाओं को सिकोड़ने का काम करता है। खीरे में मौजूद सूदिंग गुण आंखों में तनाव नहीं होने देते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए खीरे के कुछ स्लाइल को काटकर 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें उसके बाद इसे आंखों पर रखें।

एलोवेरा: 

Aloe vera for red eyes
Aloe Vera: आंखों में लालीपन को दूर करने के लिए एलोवेरा फायदेमंद होता है।

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों के लालपन और जलन को कम करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर ब्लेंड कर लें। अब इसे 1 घंटे तक ठंडा होने दें। उसके बाद इस मिक्सचर को कॉटन क मदद से आंखों पर रखें और 20-30 मिनट तक रखे रहने दें।

[जरुर पढ़ें: आँखों के लाल होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं]

आंखों में लालपन होने के पीछे कई कारण होते हैं। इस लालपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "