मसूड़े के ढ़ीलेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

home remedies for receding gums

मसूड़ों के ढ़ीले होने से दांतों में दर्द होने लगता है।

स्वस्थ शरीर के लिए ओरल हेल्थ का अच्छा होना बहुत जरुरी होता है। मुंह के स्वास्थ्य का ख्याल ना रखने से दांत हिलने लगते हैं और कमजोर हो जाते हैं साथ ही कैविटी, मुंह में बदबू आने जैसी समस्याएं भी पैदा हो जाती है। इसी के साथ मसूड़ों का ढ़ीला हो जाना भी एक आम समस्या होती है जिसके कारण दांतों पर मसूड़ों की पकड़ ढ़ीली पड़ जाती है। इससे दांतों और मसूड़ों के बीच के स्थान पर बैक्टीरिया पैदा होने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। मसूड़ों की ढ़ीले होकर जगह छोड़ने के कई कारण हो सकते हैं। इस बीमारी को ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं मसूड़े के ढ़ीलेपन को दूर करने के घरेलू उपाय। [ये भी पढ़ें: शुष्क आँखों के लिए घरेलू उपचार]

घरेलू उपाय जिनका इस्तेमाल मसूड़े के ढ़ीलेपन को दूर करने के लिए करना चाहिए

  • ग्रीन टी
  • एलोवेरा
  • ऑयल पुलिंग
  • लौंग का तेल

1. ग्रीन टी-

home remedies for receding-gums
ग्रीन टी ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है।

ग्रीन टी में कैटाचीन पाया जाता है जो कि एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट होता है। यह दांतों और मसूड़ों की बीच जगह नहीं बनने देता और इनके जोड़ को मजबूत बनाए रखता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण मसूडों की सूजन को कम करने में भी लाभकारी होते हैं। दिन में दो बार ग्रीन टी पीना फायदेमंद होता है।

2. एलोवेरा-

home remedies for receding-gums
एलोवेरा मुंह के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

एलोवेरा मसूड़ों की सूजन को कम करता है और कोशिका और टिशू को रिपेयर करता है जिससे मसूड़े ढ़ीले हो कर अपनी जगह नहीं छोड़ते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए ब्रश करते समय पेस्ट के साथ या माउथवॉश के साथ एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा के और भी कई फायदे होते हैं, जानने के लिए क्लिक करें।

3.ऑयल पुलिंग- दांतों को स्वस्थ रखने के लिए ऑयल पुलिंग करना फायदेमंद होता है। नारियल के तेल ऑयल पुलिंग करने पर दांतों से सभी तरह के बैक्टीरिया और गंदगी निकल जाती है साथ ही मसूड़ों की दांतों पर पकड़ मजबूत बनी रहती है। इसके लिए नारियल या तिल का तेल मुंह में भर कर आधा मिनट तक कुल्ला करें और धीरे-धीरे इस समय को 15 मिनट तक बढ़ाएं और फिर मुंह धो लें। इसके बाद आप ब्रश भी कर सकते हैं।

4. लौंग का तेल- लौंग दांतो से किसी भी तरह का इंफेक्शन खत्म करने के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि दांतो में बैक्टीरिया पैदा होने से रोकता है और दर्द को भी कम करता है। इसलिए लौंग के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय]

मसूड़ों का ढ़ीला हो जाना भी एक आम समस्या होती है जिसके कारण दांतों पर मसूड़ों की पकड़ ढ़ीली पड़ जाती है। इस बीमारी को ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "