बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

home-remedies-for-hair-loss

बालों के स्वस्थ और घने होने पर यह आपकी खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। लेकिन अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण आपके बाल झड़ने लगते हैं। बालों के झड़ने के पीछे प्रदूषण, तनाव और बालों का ख्याल ना रखने जैसे कई कारण हो सकते हैं। बालों का झड़ना हर महिला और पुरुष के लिए आजकल एक बड़ी समस्या बन चुका है। लेकिन महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बावजूद लोगों के बाल झड़ने की समस्या दूर नहीं होती उल्टा केमिकल उनके बालों को और भी डैमेज भी कर देते हैं। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपचार होते हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।[ये भी पढ़ें: पेट में जलन की समस्या को घरेलू उपायों की मदद से करें दूर]

हेयर ऑयल से मसाज करना: बालों को झड़ने से रोकने के लिए यह एक कारगर उपाय है। मालिश करने से सिर में रक्त संचरण बढ़ता है और तनाव कम होता है जिससे बाल कम झड़ते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेथी: मेथी में विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हेयर फॉलिकल्स को उत्तेजित करता है। इसमें पाए गए पोषक तत्व बालों के विकास के लिए अच्छा होता है साथ ही बालों को घना और मुलायम करने में भी मदद करता है। [ये भी पढ़ें: वेरिकोस वेंस के उपचार के लिए उपयोगी घरेलू उपाय]

कैसे करें इस्तेमाल: 

  • रात को मेथी भिगोकर रखें और सुबह इसका पेस्ट बना लें
  • इस पेस्ट को लगाकर 40 मिनट बाद धो लें

प्याज का रस: प्याज में सल्फर पर्याप्त मात्रा में होता है जिससे रक्त संचरण बढ़ता है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। साथ ही इसके एंटी -बैक्टीरियल गुण बालों को जुओं आदि से बचाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल: 

  • प्याज का रस निकालकर छान लें और इसे सीधे सिर की त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट बाद शैंपू कर लें।
  • एलोवेरो जेल में प्याज का रस मिलाकर सिर पर मालिश कर 30 मिनट बाद धो लें।

आंवला: आंवला में विटामिन C होता है जो कि एंटी-ऑक्सीडेंट होता है और बालों को झड़ने से बचाता है।

कैसे करें इस्तेमाल: 

  • आंवले का एक चम्मच जूस या गूदा निकाल लें
  • इसे अपने सिर की त्वचा पर मसाज करें और शॉवर कैप से कवर कर लें।
  • इसे रात भर रखकर सुबह शैंपू से धो लें।

मुलेठी: मुलेठी बालों के लिए काफी लाभकारी होती है। यह सिर की त्वचा के रोमछिद्रों को खोलती है और ड्राइ स्कैल्प को पोषण देती हैं। इसलिए यह बालों को झड़ने से रोकती है और गंजेपन को भी रोकती है।

कैसे करें इस्तेमाल: 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "