Remedies for hair dye allergies: हेयर डाई की वजह से होने वाली एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय

Read in English

Hair Dye allergies: हेयर डाई एलर्जी को कुछ घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है।

हर कोई अपने बालों के साथ कुछ नया एक्सपेरिमेंट करना पसंद करता है। इससे उनका लुक बेहतर होता है बाल भी कुछ लगने लगते हैं। बालों के लुक को बदलने के लिए लोग हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं। यह सिर्फ बालों की नहीं बल्कि आपके पूरे लुक में बदलाव लाने में मदद करता है। हेयर डाई में केमिकल होने की वजह से इसका इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है। हेयर डाई में पैरा -फिनाइलेनेडियामाइनकेमिकल होते हैं। यह कलर आपके हेयर शाफ्ट को हटाते हैं और उसमें कलर एकत्रित हो जाता हा। कई केमकिल्स की वजह से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचते हैं। जिसकी वजह से एलर्जी हो जाती है।इन एलर्जी की वजह से त्वचा पर लाल निशान, और चेहरे पर सूजन भी आ सकती है। हेयर डाई से होने वाली एलर्जी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: हेयर कलर के इस्तेमाल से होने वाले दुष्प्रभाव]

Remedies for hair dye allergies: हेयर डाई से होने वाली एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय

नींबू का रस
जोजोबा ऑयल
कैमोमाइल टी
एलोवेरा जेल
ऑलिव ऑयल

नींबू का रस:

lemon juice for hair dye allergies
lemon juice for hair dye: नींबू का रस एलर्जी को दूर करने में मदद करता है।

नींबू के रस में एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिजिंट गुण होते हैं जो त्वचा की जलन को शांत करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच नींबू के रस में 4 चम्मच दही मिला लें। अब इस पेस्ट को 30 मिनट तक त्वचा पर लगे रहने दें। उसके बाद इसे धो लें।

जोजोबा ऑयल: हेयर डाई से होने वाली एलर्जी को दूर करने में जोजोबा ऑयल फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच जोजोबा ऑयल गर्म कर लें। इस तेल से स्कैल्प पर मसाज करें और रातभर लगे रहने दें। सुबह सिर को धो लें। जोजोबा ऑयल सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है।

कैमोमाइल टी:

chamomile tea for hair dye allergies
Hair dye allergies: हेयर डाई से होने वाली एलर्जी को कैमोमाइल टी की मदद से ठीक किया जा सकता है।

कैमोमाइल टी का इस्तेमाल कई ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए किया जाता है। कैमोमाइल टी का इस्तेमाल करने के लिए 1 कप कैमोमाइल टी में बर्फ के टुकड़े डालकर इसे ठंडा कर लें। अब इस मिश्रण को बालों पर डालें। ध्यान रहे कि यह आपके स्कैल्प पर भी लगे। उसके बाद बालों को सूखने दें। यह खुजली कम करने में मदद करता है।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल स्कैल्प को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए आपको 1 चम्मच एलोवेरा जेल चाहिए होता है। अंगुलियो की मदद से एलोवेरा जेल से स्कैल्प पर मसाज करें और 20 मिनट तक उसे लगे रहने दें। उसके बाद बालों को धो लें।

ऑलिव ऑयल: स्कैल्प पर होने वाली सूजन को कम करने और साफ करने के लिए ऑलिव ऑयल फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच ऑलिव ऑयल को गर्म कर लें। अब इस तेल से स्कैल्प पर मसाज करके 30 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद बालों को धो लें।

[जरुर पढ़ें: अपने स्किन टोन के अनुसार कैसे चुनें हेयर कलर]

हेयर डाई से होने वाली एलर्जी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "