शरीर से फैटी-लिवर एसिड को कम करने के घरेलू उपाय

Home Remedies for Fatty Liver Disease

लिवर शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है। इसलिए लिवर का सही तरीके से काम करना आवश्यक होता है। लिवर की कोशिकाओं पर फैट का जमा होना फैटी लिवर एसिड कहलाता है। लिवर की कोशिकाओं पर फैट जमा होना सामान्य होता है लेकिन 5-10 प्रतिशत से अधिक फैट जमा होने से लिवर का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। इससे आपके लिवर में सूजन जैसी परेशानी पैदा हो सकती है। फैटी लिवर एसिड के दो प्रकार होते हैं जिनमें एल्कोहल और नॉन-एल्कोहल फैटी एसिड होता है। इससे आपको हाइ-कोलेस्ट्रोल, हाइ-ब्लड प्रेशर, मोटापा, आर वायरल जैसी समस्या हो सकती हैं। इस बीमारी के कोई विशेष लक्षण नहीं दिखते लेकिन थकान, बैचेनी, भूख का कम होना आदि इसके कुछ लक्षण होते हैं। अगर आप इससे बचना चाहते है या लिवर पर जमा अधिक फैटी एसिड को कम करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपायों की सहायता ले सकते हैं। [ये भी पढ़ें: एंग्जायटी को कम करने के लिए घरेलू उपाय]

1.हल्दी: हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसलिए यह फैटी लिवर के लिए उपयोगी घरेलू औषधि है। यह फैट को पचाने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए हल्दी लिवर के लिए उपयोगी होती है। यह लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करती है।

कैसे करें इस्तेमाल: एक गिलास पानी को उबालकर उसमें एक चौथाइ चम्मच हल्दी डालें। इसे आप दिन में एक बार रोजाना पी सकते हैं।

2. ग्रीन टी: ग्रीन टी में अधिक घनत्व वाले कैटेचिन होते हैं जो कि लिवर के कार्य करने की क्षमता में वृद्धि करता है और फैट को लिवर से निकाल कर नॉन-एल्कोहोलिक फैटी लिवर एसिड की परेशानी को कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के घरेलू उपाय]

कैसे करें इस्तेमाल: इस परेशानी से निजात पाने के लिए रोजाना 3-4 कप ग्रीन टी पिएं।

3.नींबू: नींबू में विटामिन C होता है जो कि एक बहुत उपयोगी एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है। यह ग्लूटेथिओन नामक एंजाइम पैदा करता है जो कि लिवर से टॉक्सिन निकालकर लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • आधे नींबू को पानी में निचोड़ कर दिन में 2-3 बार पिएं।
  • इस पानी को रोजाना कुछ महीनों तक पिएं।

4.एप्पल-साइडर वेनेगर: यह फैटी लिवर एसिड के लिए सबसे उपयोगी घरेलू उपाय है। यह लिवर के आसपास जमा फैट को कम करता है और वजन कम करने में भी मदद करता है। साथ ही लिवर की सूजन को कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • एक चम्मच सेब के सिरके को गर्म पानी में मिलाएं।
  • इसमें थोड़ा शहद डालें।
  • दिन में दो बार इस ड्रिंक का सेवन करें।
  • इसे रोजाना कुछ महिनों तक सेवन करें।

5.आंवला: आंवला फैटी लिवर की परेशानी को कम करने के लिए काफी लाभकारी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है जो कि लिवर की कार्यप्रणाली को ठीक करता है। और इससे फैट निकालने में मदद करता है। आंवला का सेवन करने से लिवर से हानिकारक टॉक्सिन्स भी निकल जाते हैं।
कैसे करें इस्तेमाल:

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "