पैरों के कॉर्न को ठीक करने के घरेलू उपाय

Home Remedies for Corns on Feet

त्वचा की सख्त और मोटी परत एक गोले के रुप में पैर पर जमा हो जाती है इसे कॉर्न कहते हैं। यह आमतौर पर पैरों की अंगुलियों के बीच में या अंगूठे पर बनता है। पैरों के लिए असहज जूते, ऊंची एड़ी के सैंडल्स आदि पहनने से ये परेशानी पैदा हो जाती है। जिन लोगों के पैरों की पसीने की ग्रंथिया क्षतिग्रस्त हो जाती है, जिससे पैर पर वार्ट और कॉर्न होने की संभावना औरों की तुलना में अधिक हो जाती है। एक बार बनने के बाद यदि इनका इलाज ना किया जाए तो यह बढ़ता रहता है और आपके पैरों को चलने में परेशानी पैदा कर सकता है। लेकिन कुछ घरेलू उपचारों की मदद से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।ये भी पढ़ें: घुंघराले बालों को संभालने में मददगार हैं घरेलू उपाय]

1. प्यूमिस स्टोन: प्यूमिस स्टोन की मदद से कॉर्न और उसके आसपास मालिश करना इसके लिए प्रभावशाली हो सकता है। यह सख्त और मृत कोशिकाओं को आपके पैर से साफ करता है। ये दर्द को कम करता है और साथ ही इससे तेजी से ये कॉर्न ठीक हो जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • सोने से पहले गर्म पानी में अपने पैर को 10 मिनट तक रखें जिससे पैर की सख्त त्वचा नर्म हो जाती है।
  • 5 मिनट तक पैर के कॉर्न और उसके आसपास प्यूमिस स्टोन से मसाज करें और पैर को सूखने दें।
  • कैस्टर ऑयल को रुई की मदद से इस पर लगा कर रखें और रातभर इसे रखें और इस पर बैंडेज या पट्टी बांध लें।
  • अगली सुबह बैंडेज हटा दें और दिन में कई बार कैस्टर ऑयल लगाएं।
  • इस प्रयोग को रोज करें जब तक की कॉर्न पूरी तरह से ठीक ना हो जाए।

2. सफेद सिरका: इसमें मौजूद एसिडिक तत्व आपके पैर की त्वचा को सख्त से मुलायम बनाता है। इसके एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण के खतरे को भी कम करता है।

  • सोने से पहले एक भाग सिरके को 3 चौथाई पानी में मिलाकर कॉर्न पर लगाएं।
  • इस पर पट्टी बांध कर रात भर रखें और अगले दिन प्यूमिस स्टोन से इसे साफ करें।
  • त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए इस पर नारियल का तेल और ऑलिव ऑयल लगाएं।

3. बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा प्राकृतिक रुप से एक्सफोलिएंट गुणों वाला होता है। जो की कॉर्न की मृत त्वचा से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। साथ ही इसके एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा के संक्रमण से भी बचाते हैं।[ये भी पढ़ें: घुंघराले बालों को संभालने में मददगार हैं घरेलू उपाय]

कैसे करें इस्तेमाल:

  •  2-3 चम्मच बेकिंग सोडा को गर्म पानी में मिला लें, इस मिश्रण को पैर पर लगाकर 15 मिनट तक लगा कर रखें।
  • बेकिंग सोडा को आप चाहें तो नींबू के रस में मिलाकर पानी में मिला लें और फिर इसे लगाकर रखें। कुछ घंटो बाद इसे धो लें जिससे कॉर्न की परेशानी खत्म हो जाती है।

4. लहसुन: लहसुन में प्राकृतिक रुप से एंटी-ऑक्सीडेंटस मौजूद होते हैं जो की कॉर्न को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो इंफेक्शन को कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • आधी लहसुन की कली को कॉर्न पर लगाएं और इसे सुखने दें। फिर इस पर पट्टी बांध कर रातभर रखें, अगले दिन गर्म पानी से साफ करें।
  • चाहें तो लहसुन का पेस्ट बनाकर कॉर्न पर लगाएं और फिर बैंडेज बांध कर रात भर रखें और अगले दिन उसे पानी से धो लें।

5. पपीता: कच्चा पपीता फुटकॉर्न को साफ करने के लिए काफी उपयोगी होता है। इसमें काफी सारे ऐसे एंजाइम्स होते हैं जो मृत त्वचा को साफ करते हैं और हार्ड यानि की सख्त त्वचा को नरम करते है और कॉर्न को साफ करने में मदद करते है।
कैसे करें इस्तेमाल:

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "