जीभ जलने पर अपनाएं खास घरेलू उपचार

Read in English
home remedies for burnt tongue

ऐसा कई बार होता है कि कुछ खानें की जल्दी में हम कई बार बहुत गर्म खाना भी मुंह में डाल लेते हैं, जिससे जीभ जल जाती है। जीभ जलना आम समस्या है जिसकी वजह से जीभ पर लाल रंग के दानें पड़ जाते है और कुछ भी खाने पीने जीभ में जलन होती है। इस समस्या को ठीक करने के लिए किसी दवा के सेवन से पहले कुछ खास घरेलू उपाय जरूर आजमाना चाहिए। [ये भी पढ़ेंनाखूनों पर होने वाले सफेद धब्बों को दूर करने के घरेलू उपाय]

1. अपने मुंह से सांस लें: अगर आप गलती से मुंह में कुछ गर्म चीज डाल लेते हैं तो तुरंत जल्दी- जल्दी मुंह से सांस लें। जिससे आपकी जीभ को ठंडक मिलती है और इससे आप अराम महसूस करते हैं।

2. कुछ ठंडा खाएं: जीभ जलने के तुरंत बाद कुछ ठंडा खाने से आपकी जीभ के ऊतकों को ठंडक मिलती है और साथ ही जीभ पर तापमान कम हो जाता है। जिससे आप राहत महसूस करते हैं।

3. शहद:

How to Heal a Burnt Tongueशहद में एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं, जो जीभ की त्वचा को जलने के बाद संक्रमण से बचाते हैं। शहद जीभ के जलने के बाद सूजन और दर्द को कम करता है। इसलिए जीभ के जलने के बाद तुरंत शहद का सेवन करें। [ ये भी पढ़ें: कमजोर और हिलते दांतों को मजबूत बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय]

4. शुगर: बहुत बार जीभ जलने पर शुगर(चीनी) का सेवन करें। इसकी मिठास से आपके मुंह का स्वाद सुधरता है और साथ ही इससे मुंह की जलन कम होती है।

5. मिंट: मिंट(पुदीना) में मेन्थॉल होता है जो की मुंह को ठंडक देता है। साथ ही इसके एंटी माइबैक्टीरियल गुण मुंह के जले हुए भाग पर संक्रमण होने से रोकते हैं। इसलिए जीभ जलने पुदीने के रस का सेवन करें।

6.विटामिन E: विटामिन E के कैप्सूल का को पानी में मिलाकर कुल्ला करने से जीभ की जलन कम होती है।विटामिन E जीभ के जले हुए ऊत्तकों का उपचार करने में मदद करता है। [ ये भी पढ़ें: सिर के जुएं को टीट्री ऑयल के इस्तेमाल से कैसे करें खत्म]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "