पैरों की जलन दूर करने के लिए घरेलू उपाय

burning-sensation-in-feet

पैरों में जलन होना एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति हो सकती है। यह जलन साधारण भी हो सकती है और बहुत तेज भी हो सकती है। अक्सर कई कारणों से पैरों में जलन हो सकती है। विटामिन B की कमी, फॉलिए एसिड, कैल्शियम की कमी, बर्निंग फीट सिंड्रोम, किडनी की बीमारी , डायबिटीज, एल्कोहल का सेवन आदि भी पैरों में जलन के पीछे के कारण हो सकते हैं। पैरों का लाल पड़ना, सूजन आना, पसीना आना, त्वचा का छिलना और त्वचा के रंग में बदलाव आदि कई ऐसे लक्षण है जो की पैरों की जलन के साथ दिखाई देते हैं। पैरों की जलन को शांत करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।[ये भी पढ़ें: इनग्रोन हेयर को दूर करने के लिए घरेलू उपाय]

1.ठंडा पानी: ठंडा पानी पैरों की जलन शांत करने का सबसे अच्छा उपाय होता है। इससे तेजी से जलन शांत होती है।

कैसे करें इस्तेमाल :

  • पैरों को ठंडे पानी में कुछ देर डुबाकर रखें और फिर निकाल लें।
  • इस क्रिया को 4-5 बार दोहराएं।

2.एप्पल साइडर वेनेगर : यह त्वचा के pH लेवल को बैलेंस करता है और पैरों की जलन को शांत करता है। [ये भी पढ़ें: किडनी में पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार]

कैसे करें इस्तेमाल :

  • एक गिलास गर्म पानी में 2 चम्मच शुद्ध एप्पल साइडर वेनेगर डालकर पीएं।
  • गरम पानी में एप्पल साइडर वेनेगर की 2 चम्मच डालकर इसमें सेंधा नमक मिलाएं और पैरों को 20 मिनट तक डुबोकर रखें।

3.हल्दी: हल्दी में कुरकुमिन होता है जो कि रक्त प्रवाह को बढ़ाता है साथ ही इसके एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पैरों की जलन और दर्द को शांत करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल :

  • एक गिलास गर्म पानी में 2 चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं।
  • पानी में हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और पैरों पर लगाकर रखें जिससे पैरों की जलन शांत होती है।

4.सेंधा नमक: सेंधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता है जो कि पैरों की जलन को शांत करता है और सूजन कम करता है। यह तंत्रिका तंत्र के कार्य को भी सही रखता है।

कैसे करें इस्तेमाल :

  • गरम पानी में आधा कप सेंधा नमक डालें और पैरों को 15 मिनट तक उस पानी में भिगोकर रखें।
  • कुछ दिनों तक आप इसे रोजाना कर सकते हैं।

5.अदरक: पैरों में जलन को शांत करने के लिए अदरक भी कारगर उपाय है। अदरक में पाए जाने वाले तत्व रक्त संचरण को बढ़ा देते हैं और जलन को कम करने के लिए उपयोगी होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल :

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "