आंखों में होने वाली जलन को कम करने के लिए घरेलू उपाय

home remedies for burning eyes

Photo Credit: bigdoctors.com

आंखे हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होती है। आंखों का ख्याल रखना आपके लिए काफी आवश्यक होता है। लेकिन धूल, धूप, प्रदूषण, टीवी और फोन लगातार देखने के साथ दिनभर लैपटॉप पर काम करने से आपकी आंखों में जलन हो सकती है। आंखों में जलन, आंखे लाल होना, आंखों से पानी गिरना और खुजली होना आंखों में होने वाली आम समस्या है। ऐसे में किसी भी चीज को देखने में परेशानी हो सकती है। हेल्दी डाइट लेने, चश्मा पहनने आदि कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर आप आंखों की जलन से राहत पा सकते हैं। तो आइए इन घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।।[ये भी पढ़ें: वजन घटाने के बाद त्वचा के ढ़ीलेपन को दूर करने के घरेलू उपचार]

गुलाब जल: गुलाब जल में आंखों की जलन को कम करने और आंखों को तरोताजा रखने के गुण होते हैं। इसे आप अपने घर पर आंखों की दवा के रुप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ठंडे गुलाब जल में रुई भिगोकर इसे आंखों पर रखें जिससे आंखों की जलन शांत होती है।

धनिए के बीज : धनिए के बीज में भी आंखों की जलन को शांत करने के लिए उपयोगी होते हैं साथ ही यह आंखों को ठंडक भी पहुंचाता है। इसके लिए आप सूखे धनिए को पानी में उबाल कर पानी को ठंडा होने दे और इस पानी को ठंडे पानी में मिलाकर आंखों को इस पानी से धोने से आपके आंखों की जलन को आराम मिलता है।ये भी पढ़ें: गर्दन के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय]

अमरुद के पत्ते: अमरुद के पत्ते में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होने के साथ टैनिन भी होता है। जिसकी वजह से यह आंखों की जलन और संक्रमण को दूर करने के लिए लाभकारी होता है।

  • इसे इस्तेमाल करने के लिए 4-5 अमरुद के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी से आंखों को हॉट कंप्रेस दे।
  • इसे दिन में 2-3 बार करें।

आलू: आलू में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं। यह आंखों की जलन को शांत करने और सूजन को कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है साथ ही आंखों के नीचे काले घेरों को भी खत्म करता है।

  • आलू को कसकर इसका रस निकालें और इसमें कॉटन डालकर आंखों पर इस रस को लगाएं।
  • 15 मिनट बाद आंखों को ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल में एंटी- बैक्टीरियल गुण होने के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इसलिए आंखों की जलन करने के लिए आप एलोवेरा जेल का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आंखों की जलन कम होती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "