खून साफ करने के लिए अपनाएं खास घरेलू उपाय

home remedies for blood purifying

Photo Credit: mjaid.com

हमारी खराब जीवनशैली, असंतुलित भोजन और पर्यावरण में हो रहे बदलावों के कारण हमारे खून में बड़ी मात्रा में विषाक्त पदार्थ और हानिकारक फ्री-रेडिकल्स मिल जाते हैं। ये हानिकारक तत्व शरीर के सिस्टम को सही तरह से काम नहीं करने देते जिसकी वजह से हमारा स्वास्थ्य खराब होने लगता है। कई बार स्थिति इतनी खराब हो जाती है कि खून को साफ करने के लिए आपको दवाईयों का सेवन करना पड़ता है। हालांकि कुछ घरेलू उपाय इस समस्या से निजात पाने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में। [ये भी पढ़ें: एंटीबायोटिक दवाईयों के साइड इफेक्ट को दूर करने के घरेलू उपाय]

तुलसी:
home remedies for blood purifyingतुलसी को वर्षों से एक आयुर्वेदिक औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। लगभग हर घर में इसका एक पौधा जरुर होता है। तुलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसका सेवन करते हैं तो यह नाक से होते हुए हुए फेफड़ों को भी साफ करता हैं। तुलसी में डिटॉक्सिफाइंग एंजेट होते हैं जो खून से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। इसके सेवन के लिए एक गिलास पानी में 10-12 तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें। अच्छी तरह उबल जाने के बाद इसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसे छानकर पी लें।। ऐसा लगातार तीन हफ्तों तक करें। आपका रक्त साफ होगा और इससे फ्री-रेडिकल्स भी निकल जाएंगे।

हल्दी और दूध: हल्दी एक पॉवरफुल जड़ी-बूटी है जिसे इसके चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह एक अच्छे ब्लड प्यूरिफायर के रुप में काम करती है। साथ ही इसमें प्राकृतिक एंटीसेप्टिक एजेंट होते हैं। इसमें मौजूद कुरकुमिन तत्व के कारण इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं। हल्दी गैस्ट्रोइंस्टेस्टाइनल सिस्टम के फंक्शन को ठीक करके लीवर से विषाक्त पदार्थ निकालकर रक्त को साफ करती है। इसके लिए एक गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी डालकर गर्म कर लें। यह दूध रात को सोने से पहले पीएं। इस तरह से एक महीने तक लगातार करें। आपका खून साफ हो जाएगा। [ये भी पढ़ें: थाई पर डार्क पैच को हल्का करने के घरेलू उपाय]

धनिए के पत्ते:
home remedies for blood purifyingधनिए में डिटॉक्सिफांइग एंजेट होते हैं जो खून को साफ करने में मदद करते हैं। इसके लिए 2 गिलास पानी में मुठ्ठी भर धनिए के पत्ते डालकर उबाल लें। इसे 10 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद इसे छानकर पी लें। आप इसे फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं। इसे 1 महीने तक लगातार पिएं।

पार्सले: पार्सले में हीलिंग गुण होते हैं। इसमें विटामिन के,सी, फोलेट, पोटेशियम आदि होते हैं। पार्सले में मैरीसिस्टिन होता है जो ग्लुटाथियोन-एस-ट्रान्सफरस एंजाइम को सक्रिय करता है। जिसमें शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने की क्षमता होती है और खून को साफ करने का बहुत अच्छा प्यूरिफायर होता है।
इसके लिए ताजा पार्सले को पीसकर जूस बना लें और यह जूस रोज पिएं। इस तरह से एक हफ्ते तक पिएं। यह खून साफ करने में फायदेमंद होता है।

नीम की पतली टहनियां:
home remedies for blood purifyingनीम में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक एंजेट होते हैं जो मुंह में ही बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं। इसमें प्राकृतिक डिटॉक्सिफाइंग एंजेट होते हैं जो खून से विषाक्त तत्व निकालने में मदद करता है। इसके लिए कुछ ताजी नीम की टहनियां ले और उन्हें धोकर रोज सुबह खाली पेट खाएं। इस तरह से एक महीने तक करें। [ये भी पढ़ें: जल जाने पर त्वचा को ठीक करने के कुछ आसान घरेलू उपचार]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "